Facebook को पछाड़ दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई ये चीनी ऐप, दूसरी बार अपने नाम किया रिकॉर्ड

टिकटॉप ऐप

टिकटॉप ऐप

नई दिल्ली। वैसे सोशल मीडिया की लगभग सभी ऐप्स ने पूरी दुनिया में ही क्रांति ला दी है। यह सोशल मीडिया ऐप्स अब लोगों की जरूरत बन गई हैं। चाहे फेसबुक हो या फिर इंस्टाग्राम (Instagram), टेलीग्राम (Telegram), फेसबुक मैसेंजर (Facebook massenger) इन सभी ऐप्स की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है, लेकिन एक ऐसी चीनी ऐप है। जिसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह इन सभी को पीछे छोड़ दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली ऐप बन गई है। दरअसल यह शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक (TikTok) है। जिसने फेसबुक और वॉट्सऐप को पीछे छोड़कर पहला स्थान पाया है। यह दावा निक्केई एशिया (Nikkei Asia) की रिपोर्ट में दी गई है।

Nikkei Asia की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल यानी 2020 में डाउनलोड्स को लेकर एक Global survey किया गया था। इस Social Media Providers की लिस्ट में टिकटॉक टॉप में पर है। 2020 में दुनिया के टॉप 10 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए ऐप्स में से सात अमेरिका में स्थित संस्थाओं द्वारा विकसित किए गए हैं। इनमें से चार (Facebook, Whatsapp, Instagram और (Facebook Massenger) का स्वामित्व एक ही कंपनी के पास है, जिसे टॉप पांच में स्थान दिया गया है।

भारत में बैन है टिकटॉक

बता दें कि चीन से मतभेद के चलते भारत ने टिकटॉक समेत कई चीनी ऐप्स को बैन कर दिया था। भारतीय नागरिकों (Indian Citizens) की privacy और Data Security चिंताओं का हवाला देते हुए, पिछले साल भारत सरकार (Indian Government) ने 200 से ज्यादा चीनी मोबाइल एप्लिकेशन (Chinese Mobile Applications) पर बैन लगा दिया था, इसमें से एक Tiktok भी था।