HDFC बैंक में नौकरी का सुनहरा मौका, MSME दायरा बढ़ाने के लिए 500 संपर्क प्रबंधकों को करेगा भर्ती

एचडीएफसी नियुक्ति

एचडीएफसी नियुक्ति

मुंबई। देश में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता एचडीएफसी बैंक (HDFC bank) ने एमएसएमई क्षेत्र (MSME Sector) में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए चालू वित्त वर्ष (current financial year) के दौरान 500 अतिरिक्त संपर्क प्रबंधकों को नियुक्त (Hired 500 additional liaison managers) करने का फैसला किया है। इन नियुक्तियों के साथ ही बैंक की सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) शाखा में कुल कर्मचारियों की संख्या 2,500 हो जाएगी। इस समय बैंक की MSME branch की पहुंच 545 जिलों तक है, जहां इसके संपर्क प्रबंधक और निरीक्षक हैं। चालू वित्त वर्ष के अंत तक यह पहुंच बढ़कर कम से कम 575 जिलों तक हो जाएगी।

बैंकिंग कारोबार और स्वास्थ्य देखभाल वित्त के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष सुमंत रामपाल (Sumant Rampal) ने बताया कि हम अपनी एमएसएमई पहुंच को 545 से बढ़ाकर 575 जिलों तक कर रहे हैं। ऐसे में चालू वित्त वर्ष में MSME brach में 500 से अधिक लोगों को नियुक्त कर रहे हैं। इससे इस शाखा में कुल कर्मचारियों की संख्या 2,500 से थोड़ा अधिक हो जानी चाहिए।

एमएसएमई मद के तहत थोक व्यापारी (wholesaler) और खुदरा ऋणों (retail loans) को शामिल करने के बाद मार्च 2021 तिमाही में बैंक का MSME Loan Account मामूली रूप से बढ़कर 2,01,833 करोड़ रुपये हो गया, जो दिसंबर 2020 में 2,01,758 करोड़ रुपये था। रामपाल ने कहा कि बैंक का एमएसएमई पोर्टफोलियो कपड़ा, निर्माण, कृषि-प्रसंस्करण, रसायन, उपभोक्ता सामान, होटल और रेस्टोरेंट, ऑटो कलपुर्जे, फार्मा और कागज उद्योग जैसे क्षेत्रों में फैला हुआ है और इसमें थोक विक्रेता, खुदरा विक्रेता, वितरक और स्टॉकिस्ट शामिल हैं। रामपाल ने कहा कि बैंक पिछले दो वर्षों से इस क्षेत्र पर खासतौर से ध्यान दे रहा है और महामारी के बाद सरकार द्वारा छोटे कारोबारियों के लिए ऋण सुविधा बढ़ाने से क्षेत्र की वृद्धि तेज हुई है।