Independence Day 2021: इस स्वतंत्रता दिवस पर देंखे ये खास फिल्में, खुद के भारतीय होने पर आपको होगा गर्व

स्वतंत्रता दिवस स्पेशल

स्वतंत्रता दिवस स्पेशल

अगस्त 15 साल 1947 ये वो दिन है जब हम अंग्रेजी हुकूमत से आज़ाद हुए थे। इस स्वतंत्रता को पानें के लिए हमारे देश के अनगिनत लोगों ने अपनी जिंदगियां कुर्बान कर दी। इस स्वतंत्रता को पाने के लिए सिर्फ हमारे देश के पुरुषों ने ही अपने जीवन का बलिदान किया बल्कि हमारे देश की नारियों ने भी इस स्वतंत्रा आंदोलन में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। हमें आजादी मिलें हुए 74 साल पूरे होनें में बस कुछ ही दिन बाकी हैं। इन 74 सालों के सफर में हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसी फिल्में बनी जिन्हें देखकर हमें हमारे भारतीय होने पर गर्व होता है। ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारें में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

1. पूरब और पश्चिम (Purab Aur Paschim)


साल 1970 में रिलीज हुई वेटेरन एक्टर मनोज कुमार (Manoj Kumar) की फिल्म 'पूरब और पश्चिम' उस समय की काफी हिट फिल्म थी। इस फिल्म में मनोज कुमार के अलावा सायरा बानो (Saira Banu), अशोक कुमार (Ashok Kumar), प्राण (Praan), प्रेम चोपड़ा (Prem Chopra), महमूद (Mehmood) जैसे कई दिग्गज एक्टर नजर आए थे। इस फिल्म की कहानी के साथ इसके गानें भी सुपरहिट थे। इसके 'भारत का रहने वाला हूं भारत की बात सुनाता हूं' (Bharat Ka Rehne Wala Hu) गानें को आप आज भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्कूलों और कॉलेजो में बजता हुआ सुन सकते हैं। इस फिल्म के जरिए एक्टर ने यह बताया था कि आजाद होने के बाद भी यदि भारतीयों को अपनी भारतीयता पर गर्व नहीं है तो भारत को ब्रिटिश शासन से मुक्त करना पर्याप्त नहीं है।

2. बॉर्डर (Border)


सनी देओल (Sunny Deol) की मल्टी स्टारर फिल्म साल 1997 में रिलीज हुई अपनी तरह की हिट फिल्म थी। इस फिल्म में साल 1971 में भारत- पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध को दिखाया गया है। फिल्म में दिखाया गया है कि साल 1947 में मिली स्वतंत्रा को बनाए रखने के लिए हमारी सीमा पर तैनात कितने ही जवानों ने अपनी जान न्यौछावर कर दी। इस फिल्म का गाना 'संदेशे आते हैं' (Sandeshe Aate Hain) बहुत फेमस है जिसे मशहूर सिंगर सोनू निगम (Sonu Nigam) ने गाया है।

3. राज़ी ( Raazi)


इस फिल्म में बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने एक भारतीय जासूस का रोल निभाया था। आलिया की इस फिल्म में एक्टर विक्की कौशल (Vikky Kaushal) भी नजर आये थे। इसे साल 2018 में रिलीज किया गया था। यह फिल्म हरिंदर सिक्का (Harinder Sikka) के 2008 के नॉवेल 'कॉलिंग सहमत' (Calling Sehmat) पर आधारित थी। 'कॉलिंग सहमत' एक रॉ (RAW) एजेंट के जीवन पर आधारित एक सच्ची कहानी है। उस रॉ एजेंट ने साल 1971 में हुए भारत पाकिस्तान के युद्ध से पहले अपने पिता के कहने पर भारत को जानकारी देनें के लिए पाकिस्तान आर्मी ऑफिसर के घर में शादी की थी।

4. मिशन मंगल (Mission Mangal)


देश भक्ती की बात हो और बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को हम पीछे छोड़ दें ऐसा कर पाना थोड़ा सा मुश्किल है। अक्षय ने  बीते कुछ सालों में 'बेबी' (Baby), 'होलीडे' (Holiday: A soldier is never off duty ), एयरलिफ्ट (Airlift) और 'मिशन मंगल' जैसी कई बढ़िया फिल्मों से दर्शकों को इस भारत देश पर गर्व करने का मौका दिया है। 'मिशन मंगल' साल 2019 में रिलीज हुई थी जिसमें अक्की के अलावा विद्या बालन (Vidya Balan), सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha), तापसी पन्नू (Taapsee Pannu), नित्या मेनन (Nitya Menon), कीर्ति कुल्हारी (Kirti Kulhari), शरमन जोशी (Sharman Joshi), एचजी दत्तात्रेय (H. G. Dattatreya) और विक्रम गोखले (Vikram Gokhale) नजर आये थे। इस फिल्म की कहानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के उन वैज्ञानिकों के जीवन पर आधारित हैं, जिन्होंने भारत के पहले अंतरग्रहीय अभियान मार्स ऑर्बिटर मिशन (Mars Orbiter Mission) में योगदान दिया था।

5. उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक (Uri: The Surgical Strike)


11 जनवरी साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म 'उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक' एक सच्ची घटना पर आधारित थी। इस फिल्म में एक्टर विक्की कौशल, परेश रावल (Paresh Rawal) और यामी गौतम (Yami Gautam) जैसे कई कलाकार नजर आए थे। फिल्म में 2016 के उरी हमले के प्रतिशोध की सच्ची घटनाओं को फिक्शनल तरीके से दिखाया गया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की है।