Independence Day 2021: 'चक दे' से लेकर 'केसरी' तक देश के अनसंग हीरोज पर बनी वो फिल्में जो शेरशाह के साथ आपको देखनी चाहिए

स्वतंत्रता दिवस फिल्में 

स्वतंत्रता दिवस फिल्में 

हमारी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री कमाल की है। यहां एक्शन से लेकर के ड्रामा तक और सेंटी से लेकर कॉमेडी तक हर जॉनर में फिल्में बनती हैं। बॉलीवुड में एक ओर जहां देशभक्ति को लेकर के कई फिल्में बनी हैं, तो दूसरी ओर यहां हमारे देश के कई अनसंग हीरोज पर भी फिल्में बनी है। आज यानी की गुरुवार को करगिल वॉर में देश के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वालें कैप्टन विक्रम बत्रा (Captain Vikram Batra) पर बनी फिल्म 'शेरशाह' (Shershaah) अमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई है। दर्शकों की ओर से इस फिल्म को लेकर के अच्छा रिस्पॉन्स भी आ रहा है। इस मौके पर हम आपको उन हिंदी फिल्मों के बारें में बताते हैं जो कि ऐसे ही अनसंग हीरोज पर बनी है।

1. भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया (BHUJ: The Pride of India)


बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन (Ajay Devgan) की फिल्म 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया', इंडियन एयरफोर्स के स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक (Vijay Karnik) पर आधारित है। इस फिल्म में 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध का समय दिखाया गया है। बता दें कि 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान, भुज में भारतीय वायुसेना की हवाई पट्टी युद्ध में नष्ट हो गई थी। इसके बाद, इंडियन एयरफोर्स के स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक के नेतृत्व में 300 स्थानीय महिलाओं ने एयरबेस के पुनर्निर्माण के लिए लगातार वीरतापूर्वक काम किया। यह कार्य एक महत्वपूर्ण क्षण था जिसने न केवल देश का मनोबल बढ़ाया, बल्कि भारत को युद्ध जीतने में भी मदद की। भुज फिल्म में विजय कार्णिक के इसी पराक्रम को दिखाया गया है। फिल्म में अजय देवगन के अलावा संजय दत्त, शरद केलकर, एमी विर्क, सोनाक्षी सिन्हा और नोरा फतेही जैसे कलाकार ने काम किया है। यह फिल्म कल यानी 13 अगस्त को डिजीटल प्लेटफॉर्म डिज़नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज होगी।

2. शेरशाह (Shershaah)


करगिल युद्ध में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा की कहानी बताती ये फिल्म 'शेरशाह' आज यानी गुरुवार को अमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई है। इस फिल्म को विष्णु वर्धन ने डायरेक्ट किया है और करण जौहर (Karan Johar) ने इसे को- प्रोड्यूस किया है। फिल्म में कैप्टन विक्रम बत्रा का किरदार एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा निभा रहे हैं। सिद्धार्थ के साथ इस फिल्म मे कियारा आडवाणी ने विक्रम बत्रा की मंगेतर डिंपल का रोल किया है। फिल्म को आईएमबीडी पर 5 स्टार रेटिंग मिली है, साथ ही साथ इसे दर्शकों की तरफ से काफी बढ़िया रिस्पॉन्स मिला है।

3. केसरी (Kesari)


अनुराग सिंह के द्वारा लिखी और डायरेक्ट की गयी ये एक्शन वॉर फिल्म साल 2019 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में लीड रोल में अक्षय कुमार (Akshay Kumar) नजर आए थे। अक्षय ने इस फिल्म में हवलदार ईशर सिंह की भूमिका अदा की थी, जो भारत देश की ओर से ब्रिटिश सेना में काम करते थे। अफगान के ब्रिटिश-नियंत्रित गुलिस्तान किले पर हमला करने में ईशर सिंह अपने साथियों को साथ लेकर के बहादुरी से लड़ते हैं और अफगानों को वहीं रोक देते हैं, लेकिन इस लड़ाई में ईशर सिंह शहीद हो जाते हैं। अक्षय की इस फिल्म को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला था। इस फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर लगभग 207.09 करोड़ रुपयों की जबरदस्त कमाई की थी।

4. राज़ी (Raazi)


साल 2018 में रिलीज हुई मेघना गुलज़ार की इस फिल्म में बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने एक रॉ (RAW) एजेंट का किरदार निभाया था। आलिया ने सेहमत नाम की लड़की का किरदार निभाया था जो कि अपने पिता के कहने पर पाकिस्तान के आर्मी ऑफिसर के घर शादी कर लेती हैं और वहां से भारत के लिए तमाम खूफिया जानकारियां भेजती है। आलिया के अलावा फिल्म में विक्की कौशल (Vikki Kaushal) और सोनी राज़दान ने भी काम किया था। इस फिल्म में आलिया के शानदार अभिनय को दर्शकों ने खूब सराहा था।

5 चक दे! इंडिया (Chak De! India )


साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म 'चक दे! इंडिया' यशराज बैनर के तले बनी थी। इस फिल्म में लीड रोल में शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) नजर आए थे। यह एक फिक्शनल फिल्म थी लेकिन कहते हैं कि इस फिल्म का कनेक्शन हॉकी प्लेयर मीर रंजन नेगी (Mir Ranjan Negi) से था। साल 1982 के एशियन गेम्स में भारतीय हॉकी टीम के गोलकीपर रहे मीर रंजन नेगी पर उस समय मैच फिक्सिंग जैसे गंभीर आरोप लगाए गए थे। इसी से मिल्ता जुलता किरदार चक दे में कबीर खान बने शाहरुख खान का था। इस फिल्म को दर्शकों ने खूब सराहा था। इस फिल्म को एक मोटीवेशनल फिल्म की तरह से भी देखा जा सकता है। इस फिल्म का 200 मिलियन रुपये था जबकि फिल्म ने अच्छा कारोबार करते हुए 1.09 बिलियन रुपये कमाए थे।