इस सप्ताह इन चार और कंपनियों के IPO खुलेंगे, 14,628 करोड़ रुपये जुटाने पर नजर

आईपीओ

आईपीओ

नई दिल्ली। आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) बाजार में आयी तेजी के बीच चार कंपनियां कुल 14,628 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाने के लिए इसी सप्ताह अपना IPO लाने जा रही हैं। देवयानी इंटरनेशनल (Devyani International Limited) , कृष्णा डायग्नोस्टिक्स (Krishna Diagnostics), विंडलास बायोटेक (Windlas Biotech) और एक्सारो टाइल्स (Exaro Tiles) ने पिछले हफ्ते 3,614 करोड़ रुपये जुटाने के लिए अपनी शुरुआती शेयर बिक्री शुरू की थी। चालू वित्त वर्ष (Financial year) में अबतक 16 कंपनियों ने IPO के जरिये 30,666 करोड़ रुपये जुटाए हैं जबकि पिछले पूरे वित्त वर्ष में 30 कंपनियों ने IPO के माध्यम से 31,277 करोड़ रुपये जुटाए थे।

विश्लेषकों ने दिया संकेत- बाजार में बनी रहेगी तेजी

बाजार विश्लेषकों को उम्मीद है कि पूरे 2021-22 के दौरान आईपीओ बाजार में तेजी बनी रहेगी। सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट (Sanctum Wealth Management) में इक्विटीज के प्रमुख हेमांग कपासी ने कहा कि 70 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिए शेष वर्ष के लिए 40 आईपीओ लाइन में हैं। Share Markets के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार निरमा समूह की कंपनी नुवोको विस्टास कॉर्पोरेशन (Nuvoco Vistas corporation) और कारट्रेड टेक (Cartrade tech) सोमवार को अपनी शुरुआती शेयर बिक्री शुरू करेंगी। वही एपटस वैल्यू हाउसिंग फाइनेंस (Aptus Value Housing Finance) और केमप्लास्ट सनमार (Chemplast Sanmar Limited) मंगलवार को सार्वजनिक आवेदन के लिए बोलियां प्राप्त करेंगी।

धन जुटा रही हैं कंपनियां

कंपनिया दरअसल कर्ज को चुकाने, पूंजीगत खर्च की जरुरत और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए धन जुटा रही हैं। इसके अलावा आईपीओ के तहत मौजूदा शेयरधारक कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेच रहे हैं। सीमेंट निर्माता नुवोको विस्टास के आईपीओ में 1,500 करोड़ रुपये के शेयरों का ताजा निर्गम का प्रस्ताव शामिल है।