इन दो और कंपनियों का एक सितंबर को आएगा IPO, दो हजार करोड़ रुपये से अधिक जुटने की उम्मीद

आईपीओ

आईपीओ

नई दिल्ली। आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (initial public offering) में इन दिनों बाजार की रौनक जारी है। दो और कंपनियां विजया डायग्नॉस्टिक सेंटर (Vijaya Diagnostic Center) और एमी ऑर्गेनिक्स (Amy Organics) का IPO बुधवार यानी एक सितंबर को खुल रहा है। इन IPO से 2,465 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। इससे पहले देवयानी इंटरनेशनल (Devyani International), नुवोको विस्टास कॉरपोरेशन (Nuvoco Vistas Corporation) और कारट्रेड टेक (Cartrade Tech) सहित आठ कंपनियों ने पिछले महीने 18,243 करोड़ रुपये जुटाने के लिए शेयर बिक्री की थी। चालू वित्त वर्ष में अबतक 20 कंपनियों ने IPO के जरिये 45 हजार करोड़ रुपये जुटाए हैं। पिछले पूरे वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 30 कंपनियों ने आईपीओ से 31,277 करोड़ रुपये जुटाए थे।

बाजार विश्लेषकों (Market Experts) को उम्मीद है कि पूरे वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान IPO के लिए माहौल बना रहेगा। स्वास्थ्य श्रृंखला Vijaya Diagnostic Center और विशेष रसायन बनाने वाली Amy Organics का IPO एक सितंबर को अभिदान के लिए खुलेगा और 3 सितंबर को बंद होगा। विजया डायग्नॉस्टिक का आईपीओ पूरी तरह बिक्री पेशकश (OFS) के रूप में होगा। इसमें प्रवर्तक एस सुरेंद्रनाथ रेड्डी, निवेशक काराकोरम लिमिटेड और केदारा कैपिटल अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड-केदारा कैपिटल एआईएफ एक द्वारा 3,56,88,064 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश की जाएगी।

ओएफएस के तहत प्रस्ताव के तहत प्रवर्तक रेड्डी 50.98 लाख इक्विटी शेयर, काराकोरम 2.95 करोड़ इक्विटी शेयर और केदारा कैपिटल 11.02 लाख शेयर बेचेंगी। IPO से प्रवर्तक तथा मौजूदा शेयरधारकों की हिस्सेदारी 35 प्रतिशत कम होगी। विजया डायग्नॉस्टिक ने आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 522-531 रुपये प्रति शेयर तय किया है। मूल्य दायरे के ऊपरी स्तर पर 1,895 करोड़ रुपये जुटेंगे।