बस एक बार चार्ज करने पर Kia की ये इलेक्ट्रिक कार दौड़ेगी पूरे 475 किलोमीटर, भूल जाएंगे पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां

KIA इलेक्ट्रिक कार

KIA इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली। आज के समय में पेट्रोल-डीजल के आसमान छूते दामों ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। कच्चे तेल के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर बने हुए हैं। ऐसे में अपनी गाड़ी में तेल भरवाने में आम आदमी का पसीना छूट रहा है। ऐसी स्थिति में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है। तेल की बढ़ती कीमतों से बचने के लिए लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ बढ़ रहा है। इसी कड़ी में दक्षिण कोरिया कार निर्माता कंपनी KIA ने घरेलू बाज़ार में अपनी लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार EV6 (KIA electric car EV6) को लॉन्च किया है। इस कार को ग्लोबल मार्केट (Global market) में भी लॉन्च किया जाना है और लंबे समय से कंपनी इसकी बुकिंग भी ले रही है।

बुकिंग चालू होते ही मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स

Korea में बुकिंग चालू होने के बाद कार को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था। कंपनी ने जानकारी दी है कि EV6 को 30 हजार से ज्यादा ऑर्डर मिले हैं, जिसमें से 8,800 ऑर्डर यूरोप और अमेरिका से हैं। EV6 इलेक्ट्रिक कार (Electric car) को हुंडई (Hyundai) द्वारा खास इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए विकसित किए गए इलेक्ट्रिक- ग्लोबल मॉड्यूल प्लेटफॉर्म (Electric- Global Module Platform) पर बनाया गया है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत इसकी रेंज और पावर है। यह कार एक बार में फुल चार्ज होने के बाद अधिकतम 475 किलोमीटर तक चल सकती है। इतना ही नहीं 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार मात्र को यह कार मात्र 3.5 सेकंड में पकड़ लेती है। 

कितनी है इस गाड़ी की कीमत

Kia EV6 के स्टैंडर्ड मॉडल की बात करें तो इसकी कीमत करीब 30.70 लाख से 33.5 लाख रुपये के बीच है। वहीं, लॉन्ग रेंज मॉडल की कीमत करीब 33.23 लाख से 36.31 लाख रुपये में लॉन्च किया गया है। टॉप ट्रिम GT-Line की कीमत 56.8 करीब 36.86 लाख रुपये है।

दमदार स्पेसिफिकेशन्स से लैस से ये गाड़ी

KIA की EV6 इलेक्ट्रिक कार दमदार स्पेसिफिकेशन्स से लैस आती है। इसके Standard Trim के टू व्हील ड्राइव (Two Wheel Drive) विकल्प में 125kW क्षमता की मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो महज 6.2 सेकेंड में कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंचा सकती है। वहीं, इसके Four Wheel Drive विकल्प में 173kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। GT Line ट्रिम के टू व्हील ड्राइव विकल्प में 168kW क्षमता की इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो 229PS पावर जेनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह महज 5.2 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इससे भी दमदार इसका फोर व्हील ड्राइव ट्रिम होगा, जिसमें 239kW क्षमता की मोटर है, जो 325PS पावर जेनरेट करेगी।