LIC Jeevan Akshay Annuity Policy : बस एक बार पैसा देकर हर महीने पाएं करीब पांच हजार रुपये तक की पेंशन, जिंदगी भर मिलता रहेगा पैसा

एलआईसी जीवन अक्षय

एलआईसी जीवन अक्षय

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) के करोड़ों की संख्या में ग्राहक हैं। एलआईसी अपनी सबसे किफायती स्कीम्स के लिए जानी जाती है। यही वजह है कि इसके ग्राहकों की संख्या समय के हिसाब से बढ़ती ही जा रही है। वहीं एलआईसी की एक स्कीम के बारे में शायद ही जानते हों इस स्कीम में कंपनी हर महीने पेंशन देती है। अन्य कंपनियों के पास कई ऐसे ऑप्शन हैं, जिनमें आपको एक तय समय बाद पेंशन मिलनी शुरू होती है। मगर ऐसे ऑप्शंस में अक्सर आपको लंबे समय तक हर महीने पैसा निवेश करना पड़ता है। वहीं LIC, देश की सबसे बीमा कंपनी, की एक ऐसी खास स्कीम है जिसमें केवल एक बार पैसा देना होगा और आपको तुरंत पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। ये एक पेंशन स्कीम है, जिसमें आपको जीवन भर हर महीने एक तय पेंशन मिलती रहती है। LIC की जीवन अक्षय एन्यूटी पॉलिसी (LIC Jeevan Akshay Annuity Policy) में आप एक बार पैसा देकर हर महीने पेंशन पा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं एलआईसी की खास स्कीम के बारे में विस्तार से..

किसके लिए है ये प्लान

LIC की जीवन अक्षय पॉलिसी में हर कोई निवेश नहीं कर सकता। बल्कि इसके लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। सबसे पहले बात करें आयु के नियम की तो 30 से 85 वर्षीय ही कोई इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है। वहीं आपका भारतीय होना जरूरी है। प्लान में आपको कम से कम सालाना 12000 रु की भी पेंशन मिल सकती है।

कितनी है निवेश सीमा

ध्यान रहे कि आपको जो पेंशन मिलेगी उस पर इनकम टैक्स (Income Tax) की धारा 80सी के तहत टैक्स लगेगा। वहीं आप योजना में कम से कम 1 लाख रु का निवेश कर सकते हैं। योजना में निवेश की अधिकतम लिमिट कोई नहीं है। एक खास बात ये भी है कि पॉलिसी मिलने के तीन महीने बाद आप इस पर लोन भी ले सकते हैं।

कितना देना होगा प्रीमियम

LIC की इस स्कीम के लिए यदि आपकी उम्र 59 साल है आपको 8,14,400 रु का Single Premium देना होगा। विकल्प ए चुनने पर आपकी monthly pension शुरू हो जाएगी। आप वार्षिक आधार पर 61880 रु, छमाही आधार पर 30300 रु, तिमाही आधार पर 14980 रु और मासिक आधार पर 4957 रु की पेंशन पा सकते हैं।