LIC Jeevan Lakshya Plan : रोजाना 125 रुपये जमा करने पर मिलेंगे पूरे 27 लाख, रकम डबल होने के अलावा मिलते हैं ये कमाल के बेनिफिट

एलआईसी जीवन लक्ष्य योजना

एलआईसी जीवन लक्ष्य योजना

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (Life insurance corporation) लोगों की पहली पसंद है। कंपनी की खास बात यह है कि यह हर किसी के लिए चाहे वह गरीब हो मिडिल क्लास हो या फिर अमीर व्यक्ति हो सभी के लिए उनकी पसंद के अनुसार पॉलिसीस निकालती रहती है। आज के समय में एलआईसी के करोड़ों की संख्या में ग्राहक हैं। कंपनी की एक ऐसी खास पॉलिसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपको भविष्य में भी और मृत्यु के बाद भी कोई समस्या नहीं होगी। इस पॉलिसी का नाम है जीवन लक्ष्य स्कीम (LIC jeevan lakshya scheme)। इस स्कीम के तहत पॉलिसी के शुरू हो जाने के बाद policy का लक्ष्य किसी भी हाल में समाप्त नहीं होता है। यही वजह है कि बीमाधारक (policy holder) की मृत्‍यु हो जाने पर परिवार को कोई premium नहीं देना होगा। वहीं बेटी को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान हर साल sum assured का 10 फीसदी मिलता है।

कौन ले सकता है ये पॉलिसी

Eligibility की बात करें तो इसके लिए minimum entry age 18 साल और maximum entry age 50 साल है। मैक्सिमम मैच्योरिटी एज (Maximum maturity age) 65 वर्ष है। प्रीमियम पेइंग टर्म (Premium paying term) का बात करें तो यह पॉलिसी टर्म से 3 साल कम होता है। प्रीमियम महीने में, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर जमा किया जा सकता है। इसके साथ एलआईसी दो तरह का राइडर- एक्सिडेंटल डेथ एंड डिसएबिलिटी राइडर (Rider accidental death and disability rider) की सुविधा देता है। दूसरा राइडर न्यू टर्म अश्योरेंस राइडर है।

फिक्‍स्‍ड इनकम के साथ पूंजी की सुरक्षा की मिलती है गारंटी

एलआईसी की इस स्कीम टेबल नंबर है 933। इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसमें फिक्‍स्‍ड इनकम (Fixed income) के साथ पूंजी की सुरक्षा की गारंटी मिलती है। इस स्कीम में रोज 125 रुपए जमा करने पर 27 लाख रुपए मिलते है। वहीं एलआईसी की इस पॉलिसी की खास बात ये है कि यह प्लान 25 साल के लिए है, लेकिन आपको premium केवल 22 साल तक ही भरना है। इस स्कीम के लिए पॉलिसी टर्म 13 से 25 सालों का है।