Rang De Basanti: करण सिंघानियां के रोल के लिए इस एक्टर के पास पहुंचे थे आमिर खान

आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म 'रंग दे बसंती' (Rang De Basanti) उनकी बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म को रिलीज हुए 15 साल बीत चुके है। आज इतने सालों बाद फिल्म की मेकिंग से जुड़े किस्से चर्चा में हैं। दरअसल अपनी इस फिल्म से फेम पाने वाले डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा (Rakeysh Omprakash Mehra) ने ऑटोबायोग्राफी 'द स्ट्रेंजर इन द मिरर' (The Stranger In The Mirror) में इस फिल्म को लेकर के कई खुलासे किये है। राकेश ने बताया है कि फिल्म में 'करण सिंघानियां' के रोल के लिए वह कई कलाकारों के पास भटके थे तब जाकर साउथ के एक्टर सिद्धार्थ (Siddharth) ने इस रोल को निभाया था। इस सिलसिले में राकेश के कहने पर आमिर खान भी एक्टर ऋतिक रौशन (Hrithik Roshan) के पास रोल की सिफारिश करने पहुंचे थे।

डायरेक्टर ने अपनी किताब में खुलासा किया कि उन्होंने इस रोल के लिए फरहान अख्तर (Farhaan Akhtar), अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) और ऋतिक रोशन सहित कुछ लोगों से संपर्क किया था। राकेश ने लिखा "हर जाने-माने एक्टर ने करण सिंघानिया का रोल करने से इंकार कर दिया। मैंने पहली बार फरहान अख्तर को ये रोल ऑफर किया था। यह एक ऐसा समय था जब उन्होंने पहले कभी किसी फिल्म में एक्टिंग नहीं की थी और वह सबसे सम्मानित युवा निर्देशकों में से एक थे। वह हैरान और खुश दोनो हुआ। जब मैंने इसे अभिषेक को सुनाया, तो उन्होंने मुझसे साफ शब्दों में कहा, 'मैंने सोचा था कि तुम पागल हो लेकिन तुम्हारी बात सुनने के बाद मुझे लगता है कि तुम पूरी तरह से पागल हो।'" आगे राकेश ने लिखा,"मैने आमिर से रिक्वेस्ट की कि वह एक बार ऋतिक रौशन से इस बारें में बात कर लें। आमिर ऋतिक के घर भी गए और उन्होंने कहा कि अच्छी फिल्म है कर ले। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। आखिरकार सिद्धार्थ ने शूटिंग शुरु होने से ठीक एक महीने पहले जनवरी 2005 में फिल्म साइन कर ली।"

सिद्धार्थ ने इससे पहले कोई हिंदी फिल्म नहीं की थी। भारती ने शूटिंग से कुछ महीने पहले एक्टर सिद्धार्थ की तमिल फिल्म 'बॉयज़' (Boys) देखी थी, और उनकी एनर्जी के साथ साथ उनकी मासूमियत और भोलेपन का एक अलग कॉम्बिनेशन सामने आया था। उसने सोचा की सिद्धार्थ फिल्म में करण के कैरेक्टर को अच्छे से कर सकता है। सीनियर एक्टर्स ने फिल्म के छोटे रोल को शान से स्वीकार किया। ओम पुरी, अनुपम खेर, किरण खेर, मोहन अगाशे और के.के. रैना अपनी कला के मास्टर्स है और उन्होंने एक भरोसेमंद यूनिट बनाई जिस पर हमने फिल्म बनाई।

राकेश ने इससे पहले खुलासा किया था कि उन्होंने 'फ्लाइट लेफ्टिनेंट अजय राठौड़' के रोल के लिए शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) से कॉन्टेक्ट किया था। उन्होंने कहा था कि डेट्स के चलते ऐसा नहीं हो पाया। किताब में, उन्होंने खुलासा किया कि वह फिल्म साइन कराने के लिए वह अमेरिका गए थे, जहां शाहरुख 'स्वदेश' (Swades) फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, लेकिन प्लान वर्क नहीं किया, और ये रोल फाइनली आर. माधवन (R. Madhvan) ने निभाया।