अब फ्लाइट में बैठे-बैठे टैक्सी बुक कर सकेंगे Spicejet के यात्री, इसलिए शुरू की गई ये पहल

स्पाइसजेट टैक्सी बुकिंग सेवा

स्पाइसजेट टैक्सी बुकिंग सेवा

मुंबई। बजट एयरलाइन स्पाइसजेट (Spicejet) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसके यात्री अब एयरलाइन के इन-फ्लाइट एंटरटेनमेंट मंच (In-flight entertainment Forum) 'स्पाइसस्क्रीन' का इस्तेमाल करके अपनी उड़ान के दौरान हवाई अड्डे (Airport) के बाहर जाने के लिए टैक्सी बुक कर सकते हैं। नई सेवा पहले चरण में, 12 अगस्त से दिल्ली हवाई अड्डे पर आने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी। एयरलाइन आगे मुंबई (Mumbai), बेंगलुरु (Bengaluru), हैदराबाद (Hydrabad) , गोवा (Goa), चेन्नई (Chennai), कोलकाता (Kolkata), अहमदाबाद (Ahmedabad) और पुणे (Pune) सहित सभी प्रमुख हवाई अड्डों (Airports) पर चरणबद्ध तरीके से इस सेवा का विस्तार करेगी।

एयरलाइन ने कहा कि घरेलू विमानन उद्योग में अपनी तरह की यह पहली पहल यात्रियों को टैक्सी ट्रांसफर क्षेत्र (taxi transfer area) में आगमन के बाद अपने परिवहन के लिए इंतजार से बचने में मदद करेगी। यात्री के स्पाइसस्क्रीन (Spicescreen) पर टैक्सी बुक करने के बाद हवाई अड्डे पर आगमन के साथ उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस (SMS), व्हाट्सएप (Whatsapp) और स्वचालित इनबाउंड कॉल (Inbound call) की पुष्टि के माध्यम से टैक्सी बुकिंग ओटीपी (Taxi booking OTP) संदेश मिलेगा। यह ग्राहकों को यात्रा के अंत में किसी भी भुगतान विकल्प (ऑनलाइन या नकद) के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा भी देगा।

स्पाइसजेट ने पिछले साल अगस्त में एक कॉम्प्लिमेंटरी इन-फ्लाइट एंटरटेनमेंट सिस्टम स्पाइसस्क्रीन शुरू किया था, जिसे यात्रियों के स्मार्टफोन (Smartphone), टैबलेट (Tablet) या लैपटॉप (Laptop) जैसे उपकरणों से सीधे ऑनबोर्ड वायरलेस नेटवर्क (Onbond Vireless Network) से कनेक्ट करके एक्सेस किया जा सकता है। एयरलाइन ने कहा कि वह टैक्सी बुक करने के लिए इस विकल्प का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को किराये में खास छूट भी देगी और किसी कारण से यात्री के टैक्सी में ना बैठने पर कोई कैंसलेशन शुल्क भी नहीं लेगी।