Sunday Special : Whatsapp यूजर्स कृप्या ध्यान दें, भूल कर भी न करें ये गलती वरना अकाउंट बैन के साथ होगी कड़ी कार्रवाई

व्हाट्सएप अकाउंट बैन

व्हाट्सएप अकाउंट बैन

नई दिल्ली। आज के समय में व्हाट्सएप एक ऐसी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बन गई है जिसे पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जा रहा है। यह मैसेजिंग ऐप दुनिया भर में टॉप पर इसी लिए है क्योंकि इसके यूजर्स की संख्या का कोई अंदाजा नहीं लगा सकता है। इस मैसेजिंग ऐप के जरिए लोगों के बिजनेस जुड़े हुए हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो व्हाट्सएप अब हमारी जरूरत बन गया है। इसका इस्तेमाल जितना बढ़ रहा है उतनी ही तेजी से इसमें छेड़छाड़ कर फायदा उठाने वालों की भी संख्या बढ़ती जा रही है। क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सएप आपका अकाउंट बैन भी कर सकती है और प्रतिबंध के साथ साथ आप पर कठोर कार्रवाई भी की जा सकती है। जी हां, Whatsapp ने हाल में देशभर में करीबन 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को प्रतिबंधित (Whatsapp Account Banned) किया है। Whatsapp के मुताबिक, विश्व स्तर पर प्रत्येक वर्ष करीबन 80 लाख Whatsapp Account प्रतिबंधित किए जाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि किन कारणों से किसी भी व्यक्ति का वॉट्सऐप अकाउंट प्रतिबंधित किए जा सकते हैं।


इन प्रकार से कंपनी करती है अकाउंट बैन

Whatsapp Account को दो प्रकार से परमानेंट (Permanent) और टेंपरेरी (Temprary) तौर पर बंद किया जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति का अकाउंट परमानेंट तौर पर प्रतिबंधित होता है तो उसे दोबारा एक्टिव (Active) नहीं किया जा सकता है। मगर टेंपरेरी तौर पर बंद हुए अकाउंट को रिव्यू (Review) होने के बाद दोबारा चालू कर सकते हैं।

Spam मैसेज भेजने वालों को करता है ट्रैक

Whatsapp पर स्पैम मेसेज (Spam Message) भेजने वाले यूजर्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है। अगर आपने किसी यूजर को ऐसे मैसेज भेंजे और आपकी रिपोर्ट कर दी गई है तो आपके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जा सकता है। जिन Whatsapp Accounts से एक निर्धारित संख्या या काफी बड़े स्तर पर हजारों मैसेज भेजे या फिर फॉरवर्ड किए जाते हैं तो वॉट्सऐप इस प्रकार के नंबरों को ट्रैक करता है, जिन्हें समय आने पर प्रतिबंधित किया जा सकता है। तो जाने अंजाने में किसी को भी स्पैम मैसेज नहीं भेजने चाहिए।

थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना पड़ सकता है महंगा

अकसर देखा जाता है कि लोग व्हाट्सएप के साथ किसी थर्ड पार्टी ऐप का भी इस्तेमाल करते हैं। हालांकि ऐसा करने पर आपका अकाउंट प्रतिबंधित किया जा सकता है। मार्केट में काफी थर्ड पार्टी ऐप व्हाट्सएप मोड (WhatsApp Mode), व्हाट्सएप पल्स (WhatsApp Pulse) और जीबी व्हाट्सऐप (GB WhatsApp) मौजूद हैं। इसके उपयोग से आपका वॉट्सऐप अकाउंट प्रतिबंधित किया जा सकता है। वॉट्सऐप का कहना है कि किसी भी प्रकार की थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना प्रतिबंधित है। इनसे यूजर्स की निजता को खतरा रहता है।


Whatsapp Hack करने पर होगी कड़ी कार्रवाई

अगर कोई आपका Whatsapp Account हैक करता है या ऐसा करने की कोशिश करता है तो ऐसी स्थिति में कंपनी उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करता है। अगर किसी ने आपका अकाउंट हैक किया है या ऐसा करने की कोशिश की है तो आप भी उसके खिलाफ कानूनी करवाई कर सकते हैं। पुलिस के Cyber Cell में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। अगर कोई ऐसा करता है तो कंपनी वॉट्सऐप हैक करने के आरोप में Legal Notice दे सकती है।

दंगा भड़काने वालों के खिलाफ होगा एक्शन

कई बार आपने सुना होगा कि दंगा भड़काने के पीछे वॉट्सऐप या सोशल मीडिया पर साझा किए गए मैसेज होते हैं। सुरक्षा एजेंसियों की शिकायत पर वॉट्सऐप अकाउंट को प्रतिबिंध कर दिया जाता है।