Sunday Special : Whatsapp यूजर्स सावधान! हैकर्स भेज रहे सिक्योरिटी से जुड़ा ये मैसेज, भूल कर भी न करें क्लिक वरना अकाउंट हो जाएगा हैक

व्हाट्सएप हैकिंगव्हाट्सएप हैकिंग

नई दिल्ली। आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल लोगों की जरूरत बन गया है। बिजनेस के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली कई सोशल मीडिया ऐप्स जिनमें से एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप भी है। व्हाट्सएप दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध मैसेजिंग ऐप है। पिछले कुछ सालों में इसका चलन बहुत तेजी से बढ़ा है। देश की ही बात करें तो यहां भी व्हाट्सएप के यूजर्स की संख्या करोड़ों में है। कंपनी भी अपने यूजर्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए समय-समय पर इसमें अपडेट्स करती रहती है। हालांकि इस मैसेजिंग ऐप से लोगों को जितने फायदे मिलते हैं। उनमें से कुछ नुकसान भी है। जिन पर भी पर्दा नहीं डाल सकते। आज कल ठग इन्हीं मैसेजिंग ऐप के जरिए लोगों को चूना लगा रहे हैं। अब Hackers ने भी लोगों को अपना शिकार बनाने का तरीका बदल दिया है। अब साइबर क्राइम करने वाले ठगों की नजर आपके WhatsApp Account पर है और व्हाट्सएप के जरिए वह यूजर्स को शिकार बना रहे हैं। हैकर्स Whatsapp users को सिक्योरिटी (Security) से जुड़ा एक मैसेज भेज रहे हैं। इस पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट हैक (Account Hack) हो जाएगा। आज हम आपको इस खबर के जरिए आगाह कर रहे हैं कि अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आए तो उस पर भूल कर भी क्लिक न करें। आइए आपको बताते हैं ठग किस तरह बना रहे व्हाट्सएप यूजर्स को अपना शिकार।

सिक्योरिट फीचर का कर रहे इस्तेमाल

एक रिपोर्ट की मानें तो व्हाट्सएप के माध्यम से हैकर्स यूजर को बड़ी आसानी से अपना शिकार बना रहे हैं। इसके लिए उन्होंने अब व्हाट्सएप के ही सिक्योरिटी फीचर two-factor authentication का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इस फीचर को व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स की सुविधा के लिए पेश किया था। जो कि फोन चेंज करने पर व्हाट्सएप अकाउंट को Activate करने के लिए जरूरी होता है, लेकिन अब हैकर्स इसके नाम से एक फर्जी जाल बिछा रहे हैं। इसमें यूजर को two-factor authentication का एक मैसेज भेजा जा रहा है।

कौन सा मैसेज भेज कर हो रही ठगी

Hackers व्हाट्सएप पर अपनी कड़ी नजर बनाए हुए हैं। यूजर्स को चूना लगाने के लिए वह two-factor authentication Feature के नाम पर एक message यूजर्स को भेज रहा है। हैकर्स यूजर्स को किसी Friend या Family member के नंबर से मैसेज भेज रहे हैं। इस मैसेज में 'Hey! I accidentally sent you my WhatsApp log-in code. Could you send it back to me please?' लिखा हुआ होता है। यूजर हैकर्स के इस मैसेज को देखकर सोचते हैं कि यह कंपनी (WhatsApp) की ओर से आया है और इस पर अपना लॉगइन कोड (Login Code) शेयर कर देते हैं। जिसके बाद Whatsapp account हैक हो जाता है।