खुशखबरी! 12 से 18 साल के बच्चों के लिए इतने दिन बाद से शुरू हो जाएगा वैक्सीनेशन

देश में कोरोना वायरस का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है. लगातार कोरोना वायरस के मामलों में उतार-चढाव देखने को मिल रहा है लेकिन इस बीच टीकाकरण को लेकर एक राहत की खबर सामने आ रही है.

सूत्रों के मुताबिक, तीसरी लहर की आहट के बीच देश में 12-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन अगले महीने से शुरू कर दिया जाएगा. दरअसल, कैडिला हेल्थकेयर अगले महीने बच्चों की वैक्सीन जायकोव-डी लॉन्च कर देगी और इसके इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने पिछले महीने मंजूरी दे दी थी.

वहीं, बच्चों की वैक्सीन का ट्रायल कोवैक्सिन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक कर रही है और इसके तीसरे फेज का ट्रायल पूरा भी हो चुका है. कंपनी के मुताबिक, वह अगले सप्ताह थर्ड फेज का डाटा डीसीजीआई को सौंप देगी.

मिली जानकारी के मुताबिक, बीते मंगलवार को डीसीजीआई भारत बायोटेक के प्रस्ताव पर एक्‍सपर्ट कमिटी ने ट्रायल की सिफारिश की थी. दरअसल, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने जिस प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है, उसके मुताबिक ट्रायल में 515 भागीदार होंगे और वैक्‍सीन की दो डोज दी जाएंगी. बताते चलें कि, वैक्सीन की पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगायी जाएगी.

बात करें इस ट्रायल की तो जानकारी ऐसी मिली है कि, यह ट्रायल दिल्‍ली और पटना स्थित एम्‍स के अलावा कुछ अन्‍य मेडिकल संस्‍थानों में भी चलेगा. मालूम हो कि, केंद्र सरकार ने कोवैक्‍सीन को इसी साल जनवरी में वयस्‍कों पर आपातकालीन इस्‍तेमाल की मंजूरी दी है.

वहीं, बात करें देश में आये कोरोना के नए मामलों की तो स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 26,964 नए केस सामने आए हैं जिससे देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,35,31,498 हो गई है. वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 3,01,989 है. इसके अलावा बीते 24 घंटे में 383 कोविड संक्रमितों ने दम तोडा है जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,45,768 हो गई है. हालांकि, देश के कुछ राज्यों में स्कूल खोल दिए गए हैं और ऐसे में बच्चों का वैक्सीनेशन राहत से भरी खबर है.