18 से 25 साल के छात्रों को UP सरकार देने जा रही है बड़ी सौग़ात, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को भी होगा फायदा…

यूपी सरकार के द्वारा बजट में किए गए ऐलान के अनुसार यूपी सरकार अक्टूबर से छात्रों मैं टैबलेट पार्टनर आरंभ करेगी। सरकार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। जिसमें लिखा है कि 18-25 वर्ष आयु वर्ग के सभी विद्यार्थियों के लिए अक्टूबर माह से टेबलेट वितरण की प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है।

सरकार ने घोषणा की थी कि राज्य के एक करोड़ युवा टैबलेट और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करेंगे। जिसके तहत एक टैबलेट या स्मार्टफोन को वर्तमान योजना से जोड़ने वाले स्नातकों, स्नातकोत्तर, तकनीकी और डिप्लोमा धारकों को प्रवृत्त करना है। इस योजना के लिए सरकार ने बजट में तीन हजार करोड़ का फंड बनाया है।

उत्तर प्रदेश के कम से कम एक करोड़ युवाओं को स्मार्ट फोन, टैबलेट या लैपटॉप देगी योगी सरकार। ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या किसी डिप्लोमा में एडमिशन लेने वाले छात्रों को लैपटॉप या टैबलेट दिए जाने वाले हैं. इसके लिए सरकार ने 3000 करोड़ का फंड बनाया है। प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को भत्ता देने का भी निर्णय लिया गया है। यूपी सरकार ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या किसी डिप्लोमा में एडमिशन लेने वाले युवाओं को टैबलेट और स्मार्ट फोन देगी. इसके साथ ही, सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले युवाओं को भत्ता देने का भी निर्णय लिया है।

हाल ही में सीएम योगी ने विधानसभा में प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले प्रत्येक छात्र को कम से कम तीन परीक्षाओं के लिए भत्ता देने का एलान किया था। सीएम योगी ने कहा था कि सरकार भी जल्द बेसहारा महिलाओं के उत्थान की योजनाएं ला रही है. वकीलों को भी सामाजिक सुरक्षा देने के लिए योगी सरकार अब देगी 5 लाख रुपये आपको बता दें कि पहले यह राशि 1.5 लाख रुपये थी, जिसे अब बढ़ाकर पांच लाख कर दिया गया है।