यूपी विधानसभा चुनाव 2020: योगी मंत्रिमंडल का विस्तार, जानिए कैबिनेट में शामिल होने वाले सात नए चेहरों के नाम

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार में 7 नए मंत्री बनाए गए हैं. रविवार को लखनऊ के राजभवन में मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की.

आपको बता दें कि यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन के गांधी सभागार में आयोजित समारोह में जितिन प्रसाद, पलटू राम, धर्मवीर प्रजापति, छत्रपाल गंगवार, संगीता बलवंत बिंद, संजीव कुमार गौड़ और दिनेश खटीक को मंत्री पद की शपथ दिलाई.

बता दें कि, जितिन प्रसाद को कैबिनेट मंत्री और शेष बचे को राज्य मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. दरअसल, जितिन प्रसाद हाल ही में कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए थे.

वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस विषय पर लिखा कि, ‘आज संपन्न हुआ उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल का विस्तार पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के दर्शन को प्रतिबिंबित करता है. आज का विस्तार हर तबके को प्रतिनिधित्व, सामाजिक संतुलन की भावना, समरसता का संदेश तथा अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को अवसर प्रदान करने की मंशा से ओतप्रोत है.’

बताते चलें कि राज्य मंत्री बनाए गए छत्रपाल सिंह गंगवार बरेली की बहेड़ी सीट से विधायक हैं. वहीं, दिनेश खटीक मेरठ की हस्तिनापुर सीट से विधायक, पलटू राम बलरामपुर सीट से विधायक, संजीव कुमार सोनभद्र जिले के ओबरा क्षेत्र से विधायक, संगीता बलवंत बिंद गाजीपुर सीट से विधायक हैं. वहीं, धर्मवीर सिंह प्रजापति विधान परिषद सदस्य हैं.

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं और ऐसे में सरकार में 7 मंत्रियों का शामिल होना चुनाव के लिए काफी अहम रखता है. दरअसल, कैबिनेट विस्तार में बीजेपी का सबसे बड़ा ध्यान जातीय संतुलन पर है. सूत्रों की मानें तो मंत्रिमंडल विस्तार में ज्यादा से ज्यादा जातियों और समुदाय का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने की कोशिश की गई है. वहीं, कोरोना महामारी के दौरान यूपी के तीन मंत्रियों की कोरोना संक्रमित होने के कारण मौत हो गई. मंत्रिमंडल विस्तार के जरिए उनकी जगह भरी गई है.