Birthday Special: इन 3 कारणों से रोमांटिक हीरो के अलावा रणबीर कपूर को मिली एक अलग पहचान

Birthday Special: रणबीर कपूर

Birthday Special: रणबीर कपूर

भारतीय हिंदी सिनेमा में कपूर खानदान का काफी बड़ा नाम है। इस फिल्म ने बॉलीवुड को कई बड़े सितारे दिए हैं। इन्हीं सितारों में से एक सितारे रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) का आज यानी की 28 सितंबर को जन्मदिन है। 28 सितंबर 1982 को ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) और नीतू कपूर (Neetu Kapoor) के घर जन्में रणबीर आज 39 साल के हो चुके हैं। अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करने एक्टर अपनी गर्लफ्रेंड आलिया भट्ट (Alia Bhatt) के साथ जोधपुर पहुंचे हैं। ये तो हुई एक्टर की पर्सनल लाइफ की बात अब आते हैं एक्टर की प्रोफेशनल लाइफ पर। रणबीर कपूर ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 2007 फिल्म 'सावंरिया' (Saawriya) से की थी। इससे पहले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और रानी मुखर्जी (Rani Mukherjee) स्टारर फिल्म 'ब्लैक' (Black) में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था। भले ही एक्टर की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई हो, लेकिन रणबीर कपूर की एक्टिंग की फिल्म में खूब तारीफ हुई। रणबीर कपूर ने अपने एक्टिंग करियर में हर तरह के किरदार निभाए हैं।


हम सभी जानते हैं कि रणबीर को रोमांटिक फिल्में करने में मजा आता है और वह काफी सहज हैं, लेकिन वह इससे कहीं ज्यादा हैं। इस बात को एक्टर ने इम्तियाज अली की 'रॉकस्टार', 'तमाशा', 'रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर', जैसी कई फिल्में कर के साबित कर किया था। तो जैसा कि रणबीर कपूर 28 सितंबर को अपना 38 वां जन्मदिन मना रहे हैं, यहां हम 3 कारण बता रहे हैं कि वह बॉलीवुड में सबसे प्रोफाइल एक्टर क्यों हैं:

1. उनका नासमझ अंदाज


रणबीर कपूर में कॉमेडी फिल्में करने का टैलेंट कूट- कूट कर भरा है, जो मेन स्ट्रीम के ज्यादातर एक्टर्स के पास नहीं होता। 'अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी', 'बेशरम', 'जग्गा जासूस' से लेकर 'बर्फी' तक, उनकी कॉमिक सेंस और टाइमिंग ने साबित कर दिया कि वह बड़ी आसानी से कॉमेडी फिल्में कर सकते हैं।

2. रणबीर कपूर का ड्रामाटिक अंदाज


रणबीर एक ऐसे एक्टर हैं जो सिर्फ रोने की भावना को दस अलग-अलग तरीकों से ऑडियंस के सामने पेश कर सकते हैं। एक डायलॉग या एक सीन को करने के लिए उन्हें सिर्फ डायरेक्टर के एक शब्द की जरूरत होती है, और फिर वह सटीक इमोशन के साथ उस सीन को पेश करते है। अपने एक पुराने इंटरव्यू में, करण जौहर (Karan Johar) ने बताया कि फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' (Ae Dil Hai Mushkil) की शूटिंग के दौरान रणबीर को सीन या पल को समझाने के लिए सिर्फ एक शब्द की जरूरत होती थी। रणबीर कपूर का यह अंदाज साबित करता है कि वह एक बुद्धिमान एक्टर हैं, जिसे एक रोल को करने के लिए सही मात्रा में सही सामग्री की जानकारी है।

3. निगेटिव रोल में भी हो जाते हैं फिट


रणबीर सिर्फ एक रोमांटिक मेनस्ट्रीम के हीरो से कहीं अधिक हैं, उन्होंने एक गुंडे, एक चालाक राजनेता और एक ड्रग एडिक्ट जैसे कई रोल किए हैं, फिर भी ऑडियंस को उनके निभाए गए रोल से नफरत नहीं हुई। उन्होंने अपनी एक्टिंग की परीक्षा लेते हुए 'संजू', 'रॉय', 'राजनीति' और 'बॉम्बे वेलवेट' जैसी कई फिल्में की और अच्छे नंबरों से पास भी हुए। बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त (Sanjay Dutt) की बायोपिक 'संजू' (Sanju) में उनका रोल काफी कठिन था और इस फिल्म के लिए रणबीर कपूर की खूब तारीफ भी हुई।


वर्कफ्रंट की अगर बात करें तो एक्टर की जल्द ही फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' (Brahmastra) रिलीज होनें वाली है। इस फिल्म में उनके साथ आलिया भट्ट नजर आएंगी। वहीं एक्टर के पास एनिमल (Animal) और शमशेरा (Shamshera) जैसी कई फिल्में हैं।