दिल्ली में मिले ‘स्क्रब टाइफस’ के मामले, पहले यूपी के जिलों में बरपाया कहर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्क्रब टाइफस के मामले मिले हैं. बच्चों में स्क्रब टाइफस के लक्षण दिखने के बाद डॉक्टर अलर्ट पर है. इससे पहले उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ऐसे मामले देखे जा चुके हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, राजधानी दिल्ली के चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय और आकाश हेल्थकेयर में दो बच्चों में स्क्रब टाइफस के लक्षण दिखने पर उनका इलाज चल रहा है. चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय के डॉक्टर के मुताबिक, जो मरीज इलाज के लिए आया है उसका इलाज ओरल मेडिकेशन के जरिए किया जा रहा है, जबकि आकाश हेल्थ केयर में आने वाले बच्चे की उम्र महज 6 साल है. बताया जा रहा है कि बच्चे को तकरीबन 2 हफ्ते तक बुखार रहा जिसके बाद ब्लड टेस्ट करवाया गया और ब्लड टेस्ट में स्क्रब टाइफस का लक्षण मिला.

सूत्रों के मुताबिक, पीएसआरआई हॉस्पिटल की डॉक्टर विनीता टंडन स्क्रब टाइफस के बारे में बताती हैं कि, स्क्रब टाइफस के लक्षण 7 से 10 दिनों में दिखना शुरू हो जाते हैं. इसमें बुखार, शरीर में दर्द, उल्टी, सिरदर्द जैसे लक्षण होते हैं. इसके अलावा इससे शरीर को आंतरिक तौर पर भी नुकसान पहुंच सकता है.

मालूम हो कि दिल्ली से पहले उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में इस वायरल से तबाही मची रही. यूपी के अलग-अलग जिलों में ढेरों मामलें सामने आए. साथ ही कई लोगों की मौत हुई जिसमें सबसे ज्यादा बच्चे शिकार रहें.