यूपी: घरों और जमीनों की खरीद को लेकर योगी सरकार ने लिया ये अहम फैसला

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अक्सर ही प्रदेश के लिए अहम फैसले लिया करती है. अब यूपी सरकार जल्द ही घरों और जमीन की खरीद से जुड़े एक जरूरी नियम में बदलाव करने जा रही है जिससे गरीबों को फायदा होगा.

दरअसल, यूपी सरकार घरों और जमीन की खरीद हेतु नियम में बदलाव करेगी जिसके बाद मकान की खरीद पर 500 रुपये के स्टांप पर रजिस्ट्री हुआ करेगी जिससे लोगों को काफी फायदा होगा. इसके अलावा इसका फायदा नए व पुराने खाली पड़े मकानों के आवंटन पर भी दिया जाएगा. हालांकि,अभी ये प्रस्ताव कैबिनेट के पास नहीं भेजा गया है.

मिली जानकारी के मुताबिक, आवास विभाग के अधिकारियों द्वारा दिए गए प्रस्ताव पर उच्चाधिकारियों की सहमति बैठक बन गई है और जल्द ही यह प्रस्ताव कैबिनेट के पास मंजूरी के लिए भी भेज दिया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आवास विकास परिषद और विकास प्राधिकरण के साथ ही निजी बिल्डरों द्वारा बनाए गए ईडब्ल्यू एस मकानों की रजिस्ट्री 500 रुपये के स्टांप पर कराने की सुविधा दी जाए. इस सुविधा से गरीबों को मकान कम कीमत में मिल जाएंगे जिससे लोगो को काफी फायदा होगा.

आपको बता दें कि, आवास विभाग ने राज्य के सभी विकास प्राधिकरणों से ऐसे मकानों की लिस्ट मांगी थी. ऐसे में करीब 7000 मकानों की पहचान की गई है जो ईडब्ल्यूएस वाले मकान हैं. मालूम हो कि, प्रदेश में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और ऐसे में राज्य सरकार की ओर से गरीबों के हित में लिया जा रहा ये फैसला काफी उचित साबित हो सकता है.