अफगानिस्तान में लड़कियां बुर्का पहनकर जाएंगी स्कूल, क्लास में लगाया गया पर्दा

अफगानिस्तान में तालिबान का राज आने से महिलाओं के जीवन में परेशानियां बढ़ गई हैं, फिलहाल तालिबान ने लड़कियों को पढ़ाई करने की इजाजद तो दी है लेकिन उनमें भी कई पाबंदिया लगा दी है.

सोशल मीडिया एक अफगान महिलाओं की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं  दरअसल मजार ए शरीफ में स्थित इब्न ए सिना यूनिवर्सिटी में क्लास में पर्दे लगाकर उसे आधा हिस्सा में बांटा गया है. एक तरह लड़के बैठे हैं वही दुसरी तरफ लड़कियों को बैठाया गया है. कॉलेज-यूनिवर्सिटी में जाने वाली सभी लड़कियों को नकाब पहनना होगा.

 इसके अलावा जो लड़कियां प्राइवेट यूनिवर्सिटी में पढ़ती हैं उन्हें बुर्का पहनने के लिए कहा गया है, हर लड़की को घर से बाहर चेहरा ढककर ही रखना होगा. जानकारी देते हुए बता दें कि तालिबान की सत्ता आने से पहले अफगानिस्तान में बहुत कम महिलाएं ही सड़क पर बुर्का पहनकर चलती थी लेकिन अब सभी महिलाएं बुर्का पहनकर ही घर से बाहर निकलती है , तालिबान के शासन में महिलाओं को ऐसे नाकाब पहनने के लिए कहा है कि जिससे चेहरे का भाग पूरी तरह से कवर किया हो.

बता दें कि तालिबान का राज आऩे के बाद लड़कियों को शिक्षा को लेकर कुछ नियम बनाए हैं जिनमें लड़कियो स्कूल कॉलेज बुर्का पहनकर आएगी. एक साथ लड़का लड़की कक्षा में पढ़ाई नहीं कर सकते हैं. इसके साथ ही महिला टीचर ही लड़कियों का पढ़ा सकेंगे. यदि महिला टीचर नहीं होती है तो बुजुर्ग पुरुष लड़कियों को पढ़ा सकता है.लड़कियों की  क्लास लड़को सें 10 मिनट पहले खत्म हो जाएगी.इसके साथ ही क्लास में लड़का लड़की आपस में बात करने की भी मनाही हैं.