ब्रिटेन ने कोविशील्ड वैक्सीन को दी मंजूरी लेकिन भारतीयों के लिए ये नियम लागू

भारतीय कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. ब्रिटेन ने कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को मंजूरी दे दी है लेकिन भारतीयों के लिए बने नियमों पर कोई छूट नहीं दी गई है.

मिली जानकारी के मुताबिक, बीते मंगलवार को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटेन के सामने कोविशील्ड को मान्यता न देने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि, कोविशील्ड वैक्सीन की गैर-मान्यता एक भेदभावपूर्ण नीति है. सूत्रों के मुताबिक, ब्रिटेन ने आवाजाही गाइडलाइंस में ये साफ किया कि वो कोवीशील्ड को अप्रूवड वैक्सीन मानता है लेकिन भारत के वैक्सीनेशन प्रोग्राम को ब्रिटेन ने अभी भी मंजूरी नहीं दी है.

आपको बता दें कि, ब्रिटेन के मंजूरी ना देने से मतलब ये है कि अभी भी भारतीयों को ब्रिटेन जाने पर 10 दिन के लिए क्वारंटाइन होना पड़ेगा. इसके साथ ही पहले जैसी पाबंदियां जारी रहेंगी यानि कि भारतीयों को ब्रिटेन जाने पर 48 घंटे पहले यानि कि दो दिन पहले की कोरोना नेगेटिव RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट लेकर जानी होगी.

गौरतलब है कि, ब्रिटेन ने नई गाइडलाइंस में उन देशों के नाम लिखे हैं जहां वैक्सीन लगवाने पर उसे अप्रूव माना जाएगा. इस लिस्ट में भारत का नाम नहीं है. भारत का नाम छोड़कर इस लिस्ट में कनाडा, बाहरीन, जापान, कुवैत, मलेशिया, ताइवान, ऑस्ट्रेलिया, एंटिगुआ एंड बरबुडा, ब्रुनेई, डोमिनिका, कुवैत, न्यूजीलैंड, सउदी अरब, कतर, सिंगापुर, इजरायल, साउथ कोरिया और यूएइ देश का नाम है यानि कि इन देशों से आने वाले लोगों को पूरी तरह से वैक्सीनेटेड माना जाएगा.