बॉलीवुड के इन खतरनाक खलनायकों की बेटियां भी हैं कमाल, किसी ने चुनी एक्टिंग की राह तो कोई है इस चमक-दमक से कोसों दूर

अमजद खान और अमरीश पुरी

अमजद खान और अमरीश पुरी

हमारी हिंदी फिल्मी कहानियों में खलनायकों की अपनी एक खास जगह रही है। बिना विलेन की कहानियां एकदम सी बेरंग लगने लगती है। बॉलीवुड फिल्मों में जितनी हीरो की अहमियत है उतनी ही अहमियत विलन की भी है। पहले जहां विलन के किरदार को निभाने के लिए कलाकार फिक्स होते थे आज के टाइम में ऐसा नहीं है। आज हर एक्टर निगेटिव रोल करने के लिए भी उतना ही उत्सुक रहता है जितना की मेन लीड के लिए। पुराने कलाकार विलन के रोल को कुछ इस तरह से निभाते थे कि असल ज़िंदगी में भी लोग उन्हें विलन ही समझ लेते थे। पर क्या आपको पता है बड़े पर्दे पर खतरनाक विलन का किरदार निभाने वालों की बेटियां एक से बढ़ कर एक हैं। तो चलिए आज उन विलेन के बारें में बात करते हैं जिनकी बेटियां असल ज़िंदगी में किसी हिरोइन से कम नहीं है।

1. रंजीत और दिव्यांका बेदी (Ranjeet and Divyanka Bedi)


पुरानी फिल्मों में खतरनाक हवसी दरिंदे बनने वाले रंजीत (Ranjeet) फिल्मी दुनियां में काफी मशहूर थे। रंजीत अपने कैरेक्टर में इतना उतर जाते थे कि दर्शक उन्हें असली का विलन समझ लेते थे। रंजीत का असली नाम गोपाल बेदी (Gopal Bedi) है इन्होंने अपने करियर की शुरुआत 'सावन भादों' (Sawan Bhadon) में विलन का किरदार निभाकर की थी। रंजीत की पत्नी का नाम अलोका बेदी (Aloka Bedi) है। रंजीत और अलोका के दो बच्चे हैं जिनका नाम दिव्यांका बेदी (Divyanka Bedi) और चिरंजीव (Chiranjeev)। रंजीत की बेटी दिव्यांका ने बॉलीवुड को अपनी राह न चुनकर फैशन डिज़ाइनिंग को चुना। दिव्यांका ने फैशन डिज़ाइनर का कोर्स किया है और वह एक सफल फैशन डिज़ाइनर भी है।

2. अमजद खान और अहलम खान (Amjad Khan and Ahlam Khan)


ब्लॉकबस्टर फिल्म 'शोले' (Sholay) में डकैत गब्बर सिंह (Gabbar Singh) का किरदार निभाकर मशहूर हुए अमजद खान को कौन नहीं जानता पर क्या आप उनकी बेटी को जानते हैं। साल 1976 में अमजद खान ने शालिया खान के साथ शादी की थी। उनके तीन बच्चे थे 2 बेटे और एक बेटी। जहां उनके दोनों बेटे काफी मशहूर है वहीं उनकी बेटी अहलम खान का भी थिएटर में काफी नाम है। थिएटर के साथ- साथ अहलम ने फिल्मों में भी काम किया लेकिन वहां उनकी बात कुछ बनी नहीं।

3. कुलभूषण खरबंदा और श्रुति खरबंदा (Kulbhushan Kharbanda and Shruti Kharbanda) 


हिंदी सिनेमा की हिट वेबसीरीज़ की लिस्ट में शामिल 'मिर्जापुर' (Mirazapur) के कालीन (Kaleen) भइ्या तो आपको याद ही होंगे। इस सीरीज़ में कालीन भइ्या जितना फेमस हैं उतना ही फेमस थे उनके बाउजी यानी की सत्यानंद त्रिपाठी। इस किरदार को निभाने वाले कलाकार का नाम कुलभूषण खरबंदा है। कुलभूषण फिल्म 'शान' (Shaan) में शाकाल नाम के विलन बनकर काफी फेमस हुए थे। इस फिल्म में वह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और शशि कपूर (Shashi Kapoor) जैसे बड़े कलाकारों के साथ नजर आए थे। कूलभूषण ने अपने फिल्मी करियर में कई फेमस किरदार निभाए हैं, लेकिन उनकी बेटी श्रुति खरबंदा फिल्मी दुनिया की चकाचौंध से काफी दूर है और एक शांतिमय ज़िंदगी बिताती हैं।

4. अमरीश पुरी और नम्रता पुरी (Amrish Puri and Namrata Puri)


बॉलीवुड में 'मोगैम्बो' (Mogambo) जैसे कई खतरनाक किरदार निभाने वाले एक्टर अमरीश पुरी की अदाकारी के बहुत से लोग दीवाने है। अमरीश ने अपने फिल्मी करियर में लगभग 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। आज अमरीश पुरी को इस दुनिया से गए हुए कई साल हो गए लेकिन आज भी उनका निभाया गया हर किरदार लोगों के ज़हन में जिंदा है। लेकिन बात अगर करें उनकी बेटी नम्रता पुरी की तो वह एक्टिंग की दुनिया से काफी दूर है। नम्रता पेशे से एक फैशन डिज़ाइनर हैं।

5. शक्ति कपूर और श्रद्धा कपूर (Shakti Kapoor and Shraddha Kapoor)


बॉलीवुड में निगेटिव रोल निभाकर मशहूर हुए शक्ति कपूर की बेटी श्रद्धा कपूर का एक्टिंग क्षेत्र में काफी नाम है। श्रद्धा कपूर बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल है। श्रद्धा कपूर नें कई सुपरहिट फिल्में दी है। श्रद्धा के चाहने वालों की कमी नहीं है भारत में ही नहीं विदेशों में भी उनकी फैन फॉलोइंग काफी तगड़ी है। श्रद्धा ने 'आशिकी 2' में एक्टर आदित्य रॉय कपूर (Aditya Roy Kapur) के साथ अपना फिल्मीं डेब्यू किया था और इसके बाद से वह सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ती चलीं गयी।