मोदी-बाइडेन की मुलाकात में इन मुद्दों पर चर्चा से चीन-पाकिस्तान को खतरा!

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे पर हैं जिससे पाकिस्तान और चीन को समय-समय पर झटका लग सकता है. वहीं, पीएम मोदी की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात हो चुकी है.

जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात के बाद पीएम नरेंद्र मोदी यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे. भारतीय समयानुसार, व्हाइट हाउस में रात करीब 8.30 बजे पीएम मोदी और बाइडेन की द्विपक्षीय मुलाकात होने जा रही है.

मालूम हो कि, राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन पहली बार व्हाइट हाउस में पीएम मोदी की मेजबानी करने वाले हैं. हालांकि, इससे पहले पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच पिछले 8 महीने में दो बार वर्चुअल मीटिंग हो चुकी है, लेकिन आज पहली बार बतौर राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी की आमने-सामने मुलाकात होगी.

इस बीच अधिकतर जगह ये चर्चाएं है कि, पीएम मोदी और जो बाइडेन की मुलाकात में आखिर किन मुद्दों पर बात हो सकती है. आपको बता दें कि, आज दोनों के बीच होने जा रही द्विपक्षीय मुलाकात में कई बड़े मुद्दों पर बात हो सकती है. जैसे- आतंकवाद के खिलाफ रणनीति, अफगानिस्तान संकट, सीमा पार आतंकवाद रोकने की तरीके, चीन के विस्तारवाद पर लगाम, जलवायु परिवर्तन आदि.

वहीं, अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद स्थिति खराब हो रही है और इस मुद्दे को भी आज द्विपक्षीय मुलाकात में उठाया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक, तालिबान को चीन और पाकिस्तान का साथ मिल रहा है, ऐसे में इस मुद्दे के उठने से पाकिस्तान और चीन की चिंताए बढ़ सकती हैं.