विदेश जाने वाले भारतीयों को कोविड संकट के दौरान मिल सकती है राहत, जानिए पूरी बात

कोरोना वायरस के खतरे के बीच अब धीरे-धीरे प्रतिबंध हटाया जा रहा है. देश-विदेश की यात्राओं पर लगा प्रतिबंध भी अब धीरे-धीरे हट रहा है. ब्रिटेन में कोविड आरटी-पीसीआर टेस्टों को 1 अक्टूबर से बंद किया जा सकता है.

मिली जानकारी के मुताबिक, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने हाल ही में दिए अपने बयान में कहा है कि, जल्द महंगे आरटी-पीसीआर टेस्ट को बंद किया जा सकता है. हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि ब्रिटेन भारतीय वैक्सीनों को मान्यता देने के बारे में क्या सोचता है.

दरअसल, यूके ने कोविशील्ड वैक्सीन को अभी मान्यता नहीं दी है जबकि यूके में ही इसे एस्ट्राजेनिका की वैक्सीन के दूसरे नाम से बेचा जा रहा है. मालूम हो कि यूके में ऐसा नियम है कि उन्हीं वैक्सीन को मान्यता मिलेगी जिनको यूके, यूएस और यूरोप में लगवाया गया हो. बाकी देशों के लोगों को वैक्सीन लगवाने के बावजूद भी वहां पहुंचने पर क्वारंटाइन रहना पड़ेगा.

आपको बता दें कि, ब्रिटेन ने दूसरे देशों को रेड और अम्बर कैटेगरी में बांटा हुआ है जिसमें भारत पहले रेड कैटेगरी में था और अब अम्बर कैटेगरी में है. बात करें वैक्सीनेशन की तो क्यूबा देश में 2 साल और उससे ज्यादा के उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है.