दिवाली को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लिया यह अहम फैसला, कहा- लोगों की जिंदगी…

स्वच्छता और प्रदूषण बचाने के लिए कुछ राज्यों में दिवाली बिना पटाखों वाली होती है जिसमें सबसे आगे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली है. राजधानी दिल्ली में इस बार भी बिना पटाखों वाली दिवाली मनाई जाएगी.

मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीते साल की तरह इस साल भी पटाखों की बिक्री भंडारण और पटाखे चलाने पर रोक लगा दी है. आपको बता दें कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि, इस साल भी दिवाली पर पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि, दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के भंडारण बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है जिससे लोगों की जान बचाई जा सकें.

इसके अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट व्यापारियों को लेकर भी किया. उन्होंने अपने ट्वीट में व्यापारियों से पटाखों का भंडारण ना करने की अपील की है. उन्होंने लिखा कि, पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के पश्चात प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए देर से पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया जिससे व्यापारियों का नुकसान हुआ था. सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण ना करें.

मालूम हो कि राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण काफी ज्यादा चिंता का विषय है. हालांकि, दिल्ली में पिछले 3 साल से पटाखों की बिक्री और पटाखे चलाने पर प्रतिबंध है.