अपने Customers के साथ ऐसे Fraud कर रही थी एयरटेल कंपनी, लगा 19 करोड़ का जुर्माना

अपने Customers के साथ ऐसे Fraud कर रही थी एयरटेल कंपनी, लगा 19 करोड़ का जुर्माना

अपने Customers के साथ ऐसे Fraud कर रही थी एयरटेल कंपनी, लगा 19 करोड़ का जुर्माना

Malawi fined India bharti Airtel rs 19 crore for Stealing Customers Calls Time :  भारतीय टेलीकॉम कंपनी एयरटेल को अफ्रीकी देश मालावियन (Malawian) से बड़ा झटका लगा है। खबरों की मानें तो Airtel पर ग्राहकों की कॉल टाइम कटौती करने के आरोप में 2.6 मिलयन डॉलर यानी 19 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा है। बता दें कि मालावियन देश की गिनती दुनिया के सबसे गरीब देशों में होती है। आरोप है कि यहां की भारती एयरटेल की एक लोकल यूनिट एयरटेल मलावी (Airtel Malawi) ने उपभोक्ताओं के कॉल टाइम में कटौती की थी। जब उपभोगताओं ने इसकी शिकायत कमीशन से की तो यह कार्रवाई हुई है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कमीशन को ग्राहकों से शिकायत मिल रही थी, जिसकी जांच 16 सितंबर से शुरू हुई। जांच के दौरान आरोप सही पाए गए। जिसके बाद स्थानीय कंप्टीशन और फेयर ट्रेड कमीशन की ओर से कंपनी की स्थानीय यूनिट पर जुर्माना लगाया गया। एयरटेल मलावी भारती एयरटेल लिमिटेड का ही हिस्सा है, जो भारत की मल्टीनेशनल कंपनी है। एयरटेल एशिया और अफ्रीका के 18 देशों में भी काम करती है। यही नहीं  कंपनी खुद को अफ्रीका की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर होने का दावा भी करती है।

ऐसे समझे मामला 

खबरों की मानें तो कमीशन के कार्यकारी एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अपोचे इटिमु (Apoche Itimu) ने बताया कि आयोग ने उपभोक्ताओं की कई शिकायतों के बाद 16 सितंबर को एयरटेल मलावी की जांच शुरू की। ग्राहकों का आरोप था कि एयरटेल मलावी ने एयरटाइम के मासिक बोनस (Monthly Bonuse) को उपभोक्ताओं के खाते में जमा करने की बजाय ऑटोमैटिक रूप से बंद कर दिया था। यही नहीं उपभोक्ताओं को हर महीने की 14 तारीख को फ्री एयरटाइम के लिए रिक्वेस्ट (Request) दर्ज करनी होती थी, जो ऐसा नहीं कर पाते थे, वो अपना फ्री बोनस भी नहीं ले पाते थे। हालांकि एयरटेल की ओर से इस बारे में अभी तक कोई भी ब्यान जारी नहीं किया है।