IS में निष्ठा रखने वाले 25 भारतीय, अफगानिस्तान से भारत आने की फिराक में, अलर्ट जारी

खुफिया एजेंट्स का मानना ​​​​है कि इस्लामिक स्टेट के प्रति निष्ठा रखने वाले 25 भारतीयों का एक समूह अफगानिस्तान से भारत आने की ताक में है। पिछले महीने अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान विभिन्न जेलों में घुसकर उन्हें तहस-नहस ने कर दिया था। इसके बाद कहा जा रहा है कि ये भारतीय देश आएंगे। उन्हें भारत के लिए एक गंभीर खतरा माना जा रहा है।
ये सभी 25 आतंकवादी संगठन आईएस से संबंध रखने के लिए भारतीय राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की वांछित सूची में हैं। एनआईए अधिकारियों का कहना है कि उन्हें उन भारतीयों की वर्तमान स्थिति की जानकारी नहीं है। लेकिन जांच से पता चलता है कि ये सभी अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में आईएस में शामिल हुए थे।


खुफिया सूचनाओं के मद्देनजर सभी भारतीय हवाई अड्डों और बंदरगाहों को अलर्ट कर दिया गया है ताकि ये आईएस समर्थक अफगानिस्तान से भारत में प्रवेश न कर सकें। उन 25 लोगों में से ज्यादातर केरल में आईएस से प्रेरित मॉड्यूल से जुड़े हैं। माना जाता है कि वे 2016 और 2018 के बीच आईएस से जुड़ने के लिए भारत से अफगानिस्तान पहुंचे थे। एनआईए को इनके बारे में दिल्ली, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में आईएस से प्रेरित मॉड्यूल की जांच के दौरान पता चला। एनआईए के एक अधिकारी ने कहा कि माना जा रहा है कि इनमें से कई लोगों के मारे जाने की आशंका है। लेकिन विदेशी एजेंसियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है.