Maruti Suzuki की लाखों गाड़ियों में खामी आने से कंपनी ने वापस मंगाए अपने वाहन, कहीं आपकी गाड़ी में भी तो नहीं है ये कमी

मारुति सुजुकी कार्स

मारुति सुजुकी कार्स

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) देश की बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों में से एक है। हाल ही में आई एक खबर मारुति सुजुकी के ग्राहकों के लिए बेहद जरूरी है। कंपनी ने अपने अलग-अलग Models की कुल 1.81 लाख यूनिट्स की रिकॉल किया है। इन गाड़ियों में सेफ्टी-संबंधित खामी (Safety Problem) मिलने की आशंका है, जिसकी कंपनी द्वारा जांच की जाएगी। मारुति सुजुकी खुद ही ऐसे ग्राहकों को संपर्क करके मारुति सुजुकी वर्कशॉप (Maruti Suzuki Workshop) पर बुलाएगी, जिनके पास प्रभावित मॉडल्स मौजूद हैं। इन मॉडल्स को 2018 से 2020 के बीच बनाया गया था।

किन गाड़ियों को बुलाया वापस

कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए बताया कि जिन गाड़ियों को वापस बुलाया गया है, उनमें पेट्रोल इंजन वाली Ciaz, S-Cross, Vitara Brezza, Ertiga और XL6 शामिल हैं। उन्हीं यूनिट्स में खामी पाई गई है, जो 4 मई 2018 से 27 अक्टूबर 2020 के के बीच Manufacturer की गई हैं। Maruti Suzuki को शक है कि इस अवधि में बनी 181,754 कार में Manufacturing Defect हो सकते हैं। कंपनी इन गाड़ियों की मोटर जेनरेटर यूनिट (Motor Generate Unit) की जांच करेगी और खामी पाई जाने पर मुफ्त में बदल देगी।

खुद कैसे करें गाड़ी की जांच

आप खुद भी यह जान सकते हैं कि आपकी गाड़ी को रिकॉल किया गया है या नहीं। इसके लिए अपने मॉडल के हिसाब से Maruti Suzuki या Nexa की वेबसाइट पर लॉगिन करें। यहां आपको अपनी गाड़ी का व्हीकल चेसी नंबर (MA3, इसके बाद 14 अंकों का न्यूमेरिक नंबर) दर्ज करें। इससे पता लग जाएगा कि आपकी गाड़ी की भी जांच की जानी है या नहीं।