PM मोदी के अलीगढ़ दौरे से पहले भाजपाईयों ने रख डाली ये बड़ी माँग

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो को लेकर एक बार फिर विवाद खड़ा हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 14 सितंबर को शहर के दौरे से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ता वहां से जिन्ना की तस्वीर हटाने की मांग पर अड़े हुए हैं.
इसके लिए उन्होंने रविवार (12 सितंबर, 2021) शाम डीएस कॉलेज में विरोध प्रदर्शन भी किया, जबकि बाद में गांधी पार्क बस स्टैंड के पास कंफर्ट स्टेशन के भीतर जिन्ना की तस्वीरें चिपका दीं।

जिस वक्त पार्टी के कार्यकर्ताओं ने शौचालय के अंदर जिन्ना की फोटो लगाई थी, उस वक्त कुछ लोगों ने फोटो भी खिंचवाए थे. कुछ ही देर बाद इस घटना से जुड़ी तस्वीरें वायरल होने लगीं। हालांकि, जब प्रशासन को इस बात की भनक लगी तो वहां चिपकाई गई तस्वीरों को तुरंत हटा दिया गया है.
इससे पहले 9 सितंबर को शिवांग तिवारी नाम के एक बीजेपी नेता के नेतृत्व में युवकों ने पीएम को खून से खत लिखकर एमएमयू से जिन्ना की फोटो हटाने की मांग की थी. इस दौरान उन्होंने वहां विरोध भी किया था, जिस पर प्रशासन ने आश्वासन दिया था कि उनकी मांग सरकार तक पहुंचा दी जाएगी.
स्थानीय मीडिया के अनुसार, इस विरोध प्रदर्शन में शामिल युवा भाजपा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने बेहोशी की हालत में बंधक बना लिया था. यह भी समझाया गया था कि उन्हें पीएम का कार्यक्रम पूरा होने तक घर के अंदर ही रहना चाहिए। शुरू न करें जब संबंधित पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों से घटना के बारे में पूछा गया तो बताया गया कि अगर ऐसी कोई घटना होती है तो सिद्धांतों के अनुरूप कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल, पीएम मोदी मंगलवार को अलीगढ़ जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर लोढ़ा में राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का प्रेरणा शिलान्यास करेंगे. इसके साथ ही वह उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ इलाके का भी दौरा करेंगे। यह जानकारी सोमवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से एक बयान के दौरान दी गई।
पीएमओ के मुताबिक, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को दोपहर 12 बजे उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रेरणा का शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री इस मौके पर आम जनता को भी संबोधित करेंगे.” बाद में वह विश्वविद्यालय परिसर का भी दौरा करेंगे।इस दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर के तहत अलीगढ़ इलाके का भी दौरा करेंगे. उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में अलीगढ़ सहित छह शहर शामिल हैं।
बता दें कि योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा चुनाव के दौरान राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर अलीगढ़ में एक स्थानापन्न राज्य विश्वविद्यालय निर्धारित करने का वादा किया था। जानकारों का कहना है कि राजा महेंद्र सिंह ने अलीगढ़ विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए अपनी जमीन दान में दी थी।