Reliance रिटेल की हुई Just Dial, मुकेश अंबानी ने ली कंपनी की पूरी हिस्सेदारी

रिलायंस रिटेल

रिलायंस रिटेल

नई दिल्ली। जाने माने उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) ने कहा कि उसने जस्ट डायल (Just Dial) का पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया है। फर्म की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Limited) ने जुलाई में 3,497 करोड़ रुपये में जस्ट डायल में नियंत्रक हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद 'RRVL ने सेबी के अधिग्रहण विनियमों के अनुसार एक सितंबर 2021 से Just Dial Limited का पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया है।'

RRVL ने इस साल 20 जुलाई को Just Dial के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी वी एस एस मणि से एक थोक सौदे में कंपनी के 10 रुपये चुकता कीमत वाले 1.31 करोड़ शेयर 1,020 रुपये प्रति शेयर (Share) की दर से अधिग्रहण (takeover) किए थे। कुल मिलाकर आरआरवीएल के पास जस्ट डायल के 40.90 प्रतिशत शेयर हैं। आरआरवीएल अब Just Dial के अन्य शेयरधारकों (Shareholders) से 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए खुली पेशकश करेगी।

Reliance Retail Ventures Limited ने कहा है कि जस्ट डायल में निवेश अपने लाखों साझेदार व्यापारियों, सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यमों के लिए डिजिटल परिवेश को और मजबूत बनाकर नए कारोबार को लेकर कंपनी की प्रतिबद्धता को बताता है। उल्लेखनीय है कि जस्ट डायल ने हाल ही में अपना बी 2 बी (कंपनियों के बीच) मार्केटप्लेस मंच जेडी मार्ट शुरू किया है जो देश में निर्माताओं (manufacturers), वितरकों (distributors), थोक विक्रेताओं (wholesalers) और खुदरा विक्रेताओं (Retail Salers) को इंटरनेट के लिए तैयार होने और अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने (Online Sell) में सक्षम बनाने पर काम कर रहा है।