Whatsapp की बड़ी कार्रवाई, 30 लाख भारतीय खातों को किया बैन, जानें वजह

व्हाट्सएप कार्रवाई

व्हाट्सएप कार्रवाई

नई दिल्ली। प्रमुख मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (Whatsapp) लोगों की जरूरत के साथ अब व्यापारी गतिविधियों में भी शामिल हो गया है। व्हाट्सएप के भारत में ही करोड़ों की संख्या में यूजर्स हैं जो इस ऐप का फायदा उठा रहे हैं। वहीं कंपनी ऐप द्वारा संदेशों के दुरुपयोग को लेकर भी कार्रवाई करती रहती है। हाल ही में संदेश आदान-प्रदान मंच Whatsapp ने 30 लाख से अधिक भारतीय खातों (Indian whatsapp accounts) पर रोक (Ban) लगा दी है। कंपनी को 16 जून से 31 जुलाई के बीच 594 शिकायतों से जुड़ी रिपोर्ट मिली। इस पर कार्रवाई करते हुए, उसने यह कदम उठाया। Whatsapp ने अनुपालन रिपोर्ट (compliance report) में यह जानकारी दी है।

मंगलवार को जारी ताजा रिपोर्ट में मैसेजिंग कंपनी Whatsapp ने कहा कि 16 जून से 31 जुलाई के दौरान 3,027,000 भारतीय खातों पर रोक लगाई गई है। व्हट्सऐप ने इससे पहले कहा था कि जिन खातों पर रोक लगाई गई उनमें से 95 प्रतिशत से अधिक खातों पर रोक उनके द्वारा थोक संदेशों का अनाधिकृत इसतेमाल किये जाने के कारण लगाई गई। वैश्विक स्तर पर व्हट्स ऐप अपने मंच के दुरुपयोग पर औसतन हर महीने 80 लाख खातों पर रोक लगाता है।

कंपनी ने शुरू किया बैन रिव्यू फीचर

व्हाट्सएप (Whatsapp New Feature ) अब बैन रिव्यू फीचर (Ban Review Feature) लेकर आया है। यह फीचर एक महीने पहले IOS में आ चूका है, अब इस फीचर को Android के लिए लांच किया जा रहा है। इस फीचर को WhatsApp के एंड्रॉयड बीटा अपडेट 2.21.18.5 में देखा गया है। इस फीचर के बारे में व्हाट्सएप पर नजर रखने वाली WaBetaInfo साइट ने बताया है।