उपलब्धि: ‘विजयादशमी’ के मौके पर पीएम मोदी ने कर दिखाया यह काम, पिछले 15-20 सालों से था अटका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के विकास के लिए हमेशा कार्यरत रहते हैं. पीएम मोदी ने शुक्रवार को विजयादशमी के खास मौके पर सात नई रक्षा कंपनियों को राष्ट्र को समर्पित किया. उन्होंने कहा कि यह शुभ संकेत है कि विजयादशमी के दिन यह कार्यक्रम हो रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज के दिन ही पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती है. उन्होंने जिस तरह अपने जीवन को शक्तिशाली भारत के निर्माण के लिए समर्पित किया वो हम सबके लिए प्रेरणादायक है.

आपको बता दें कि इस बार देश ने अपना 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया. आजादी के 75 वर्षों को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि जो काम दशकों से अटके थे देश उन्हें पूरा कर रहा है. साथ ही इन कंपनियों की शुरुआत देश की संकल्प यात्रा का हिस्सा रही है, इसको लेकर फैसला पिछले 15 साल से अटका हुआ था.

आपको बता दें कि जिन सात नई रक्षा कंपनियों को शामिल किया गया है वो एडवांस्ड वेपंस एंड इक्विपमेंट्स इंडिया लिमिटेड, ट्रूप कंफर्ट्स लिमिटेड, इंडिया आप्टल लिमिटेड, म्यूनिशन इंडिया लिमिटेड, ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड, अवनी आर्मर्ड व्हीकल्स, यंत्र इंडिया लिमिटेड हैं. बता दें कि ये कंपनियां विस्फोटक और गोला बारूद, हथियार और उपकरण, ऑप्टो-इलेक्ट्रॉनिक्स गियर, पैराशूट और सहायक आदि उत्पादों का उत्पादन करेंगी.

वैसे पूरा सारांश देखा जाए तो इन कंपनियों के हथियार निर्माण से भारतीय सेना को मजबूती मिलेगी. पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय सेना को मजबूती देने के लिए देश की सात रक्षा कंपनियां सैनिकों के लिए पिस्टल से लेकर फाइटर प्लेन बनाएंगी. बताते चलें कि इन कंपनियों को तीनों सेनाओं और अर्धसैनिक बलों से 65 हजार करोड़ रुपए के ऑर्डर मिलें हैं. इसके अलावा पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान से जुड़ी कई बातें कहीं.