पीएम मोदी ने की स्वच्छ भारत मिशन-अर्बन 2.0 की शुरुआत, कहा कचरा मुक्त होगा पूरा देश

पीएम मोदी ने आज स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 का शुभांरभ किया. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम ने कहा कि हमारा उदेश्य है कि हर शहर में साफ पानी पहुंचाना.  ‘स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0’ और ‘अमृत 2.0’  के जरिए उन्होंने देश के वासियों को  संबोधित करते हुए कहा कि हमने  2014 में  खुले शौच से मुक्त करने का संकल्प लिया.

 अब स्वच्छ भारत मिशन-अर्बन 2.0 का लक्ष्य गार्बेज फ्री शहर, कचरे के ढेर से पूरी तरह मुक्त शहर बनाना है. अपने शहरों को वॉटर सिक्योर सिटीज बनाना और ये सुनिश्चित करना कि हमारी नदियों में कहीं पर भी कोई गंदा नाला न गिरे.

पीएम ने आगे कहा कि 10 करोड़ से ज्यादा शौचालयों के निर्माण के साथ देशवासियों ने ये संकल्प पूरा किया है. ”स्वच्छ भारत मिशन और मिशन अमृत का अगला चरण, बाबा साहेब के सपनों को पूरा करने जैसा है. बाबा साहेब असमानता दूर करने का बहुत बड़ा माध्यम शहरी विकास को मानते थे।”

बता दें कि स्वच्छ भारत अभियान-अर्बन 2.0, अमृत 2.0 के तहत देश के अलग अलग शहरों को कचरा मुक्त किया जाएगा, शहरों में साफ पानी,वेस्ट मैनेजमेंट समेत अन्य  क्षेत्रों में निवेश किया जाएगा साथ ही इस तकनीक का इस्तेमाल करके करीब 500 शहरों, 4000 कस्बों में इस तरह की सुविधा को बढाया जाएगा.