प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 330 रुपये जमा कराने पर मिलेंगे दो लाख रुपये

हरिभूमि न्यूज : मंडी अटेली \ नारनौल

सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक शाखा धन्नौदा की ओर से क्षेत्र के गांव फतेहपुर में वित्तीय समावेशन शिविर का आयोजन किया गया। शाखा प्रबंधक गजानंद शर्मा व फाइनेंस लिटरेसी काउंसलर चंदगीराम ने ग्रामीणों को बैंक की योजनाओं के अलावा बचत खाता, सामाजिक सुरक्षा योजना में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना व म्हारी लाडो योजना आदि के बारे में जानकारी दी गई।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ऋण वसूली मेें ओटीएस के तहत डिफॉल्टर होने पर ब्याज माफ की स्कीम के बारे में खाता धारक लाभ उठा सकता है। इस योजना के तहत डिफॉल्टर खाता धारक अपने खाते से ब्याज की माफी लेकर लाभ उठाना पुन: बैंक से जुड़कर आगे बढ़ सकता है। फाइनेंस लिटरेसी काउंसलर चंदगीराम ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना के तहत 18 वर्ष से 70 साल तक 12 रुपये प्रति वर्ष भर कर 2 लाख का दुर्घटना बीमा ले सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18 से 50 वर्ष तक 330 रुपये प्रति वर्ष भरकर किसी भी तरह की मृत्यु होने पर उसके अभिभावकों को दो लाख रुपये बीमा कंपनी से मिलते हैं। इसके अलावा शिविर में बैंक अधिकारियों ने एटीएम की पासवर्ड आदि को किसी से सांझा न करने के लिए कहा। इस मौके पर केयर हेल्थ बीमा से कृष्ण कुमार, क्लर्क अमित कुमार, सुमित कुमार, अमरजीत व सुनील कुमार सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।