दुनिया 5 सबसे खतरनाक ड्रग्स, सेवन साबित हो सकता है जानलेवा!

एनसीबी के पल्ले में आजकल बड़े-बड़े ड्रग बेचने और सेवन करने वाले लोग आ रहे हैं। हाल फिलहाल में ही बॉलीवुड के किंग खान एसआरके के लाडले ड्रग केस में पकडे गए हैं। बॉलीवुड हो या फिर टीवी इंडस्ट्री ड्रग्स इस्तेमाल को लेकर सेलेब्स एजेंसियों के रडार पर हैं। आर्यन खान के पहले भी एनसीबी ने कइयों के घर में रेड मारे और कितनो को पूछताछ के लिए दफ्तर बुलाया। ड्रग्स को बेचना या सेवन करना अपराध के श्रेणी में आता है जो भी ऐसी पदार्थो के साथ पाया जायगा वह दंड का भागी होगा। भारत ही नहीं बल्की दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां ड्रग्स बेचना और इसका सेवन करनाकानून के खिलाफ है। आज हम आपको दुनिया के पांच ड्रग्स के बारे में बताने जा रहा हैं जो सबसे खतरनाक मन जाता है।

कोकेन

कोकेन की बात करे तो इसे बहुत स्ट्रांग ड्रग माना जाता है। कोकेन और भी कई नमो से जाना जाता है जैसे की ECSTASY, एक्स, XTC। लोग इसका सेवन पाउडर के फॉर्म में या फिर इंजेक्शन के रूप में करते हैं। शरीर के अंदर जाते ही अत्यधिक खुशी, दिमाग में डोपामाइन केमिकल का इजाफा होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार अगर कोई भी इसका इस्तेमाल लंबे समय तक करे तो उन्मे दिल की बीमारी और हाइपरटेंशन का खतरा बढ़ जाता है। ओवरडोज़ करने से ऑर्गन फेल्योर भी हो सकता है।

हेरोइन
हीरोइन मेफेड्रोन या मियाउ-मियाउ के नाम से भी जाता है। ऐसी ड्रग्स अक्सर पार्टियों में इस्तेमाल की जाती हैं। मेफेड्रॉन या मियाउ-मियाउ ड्रग्स पार्टियों में काफी मशहूर भी होती हैं। इसको लेते ही उंगलियां ठंडी और नीली पड़ जाती हैं,व्यक्ति अधिक बोलने लगता है, इंसान के अंदर अत्यधिक उत्तेजना पैदा होती है है अतः वो कॉन्फिडेंट फील करता है। नाक से खून आने की समस्या भी हो सकती है। अधिक सेवन से मौत का खतरा बढ़ जाता है।

एमडीएमए
एमडीएमए या मॉली नाम से मशहूर ड्रग्स के दूसरे नाम सुपरमैन, रोलेक्स पिंक सुपरमैन, मैंडी भी है। कैप्सूल, टैबलेट और लिक्विड के रूप में मिलता है। जी मिचलाना, शरीर में ऐंठन, धुंधला दिखना आदि जैसी समस्याएं इसे सेवन करने से होती हैं।

केटामाइन ड्रग्स
केटामाइन ड्रग्स को विटामिन के, सुपर के, स्पेशल के, ग्रीन और के जैसे नामों से भी जाना जाता है। केटामाइन ड्रग्स टैबलेट और पाउडर के रूप में मिलता है। इस ड्रग के सेवन से दिल और ब्लड का फ्लो बढ़ जाता है। इसका अधिक यूज़ इंसान के लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

मेथामफेटेमाइन ड्रग्स
मेथामफेटेमाइन नामक ड्रग्स को याबा, क्रिस्टल मेथ, मेथ और क्रैंक जैसे नामों से भी जाना जाता है। ये ड्रग टैबलेट, पाउडर और क्रिस्टल के रूप में भी उपलब्ध है। इसके प्रकोप से व्यक्ति अत्यधिक खुश, उत्तेजित, आक्रमक और कंफ्यूजन की स्थिति में रहता है। इसके सेवन से फेफड़े, किडनी और ब्रेन पर इसका काफी नकारात्मक असर होता है।