प्याज खाने से फैल रही गंभीर बीमारी, 650 से ज्यादा लोग हुए बीमार

यूएस में अब कोरोना के बाद प्याज का प्रकोप लोगों को डरा रहा है.दरअसल प्याज में मौजूद साल्मोनेला बैक्टीरिया के प्रकोप से 37 राज्यों में 650 से ज्यादा लोग बीमार हो गए.वहीं 650 लोग बीमार भी हो चुके हैं. हालांकि अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कहा है कि 129 लोग अस्तपताल में भर्ती है और अभी तक किसी की भी इस वायरस से  मृत्यु नहीं हुई है. 

इस बीमारी की सुचना अगस्त व सिंतबर में मिली थी.इसके बाद से सबसे ज्यादा मामले टेक्सास और ओक्लाहोमा में देखने को मिले हैं.अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार चिहुआहुआ मेक्सिो से इंपोर्ट की गई पूरी लाल,सफेद व पीले रंग की प्याज इस प्रकोप का कारण बताया जा रहा है.

इसे प्रोसोर्स नामक कंपनी ने पूरे संयुक्त राज्य में वितरित किया है. कंपनी ने स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा गया है कि प्याज का आयात आखिरी बार अगस्त के अंत में किया गया था. लेकिन प्याज को महीनों तक घरों में संग्रहित किया जा है और कई बार यह कॉमर्शियल यूज में भी उपयोग हो सकती है.

इस बीमारी के चलते अब अमेरिका के उभोक्ताओं को सलाह दी जा रही है कि जो  चिहुआहुआ से इंपोर्ट और प्रोसोर्स द्वारा वितरित की गई पूरी ताजा लाल, सफेद, या पीली प्याज को न खरीदें और ना ही उसे अपने खाने के लिए उपयोग करें.जानकारी देते हुए बता दें कि साल्मोनेला संक्रमण बैक्टीरिया के साल्मोनेला समूह से होने वाली बीमारी है. इस बैक्टीरिया के चपेट में आने वाले व्यक्ति डायरिया बुखार और पेट में दर्द जैसे समस्याएं होती हैं.इसके लक्षण 6 घंटे से लेकर 6 दिन में कभी भी दिखाई दे सकते है.