Birthday Special: हेमा मालिनी को शादी के लिए इन दो सुपरस्टार्स ने किया था प्रपोज, जानिए Dream Girl की लाइफ से जुड़े रोचक किस्से

Birthday Special: हेमा मालिनी

Birthday Special: हेमा मालिनी

बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल' (Drem Girl) हेमा मालिनी (Hema Malini) को कौन नहीं जानता आज एक्ट्रेस अपने जिंदगी के 73 साल पूरे कर चुकी हैं। एक्ट्रेस का जन्म मद्रास के अम्मंकुदी में 16 अक्टूबर 1948 को हुआ था। एक्ट्रेस ने अपने करियर की शुरुआत साउथ सिनेमा के साथ की थी। आज ड्रीम गर्ल के जन्मदिन के दिन हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी लाइफ से जुड़े कुछ बेहद खास किस्से

1. तमिल सिनेमा के साथ की थी करियर की शुरुआत


हेमा मालिनी ने तमिल सिनेमा के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। वहां एक्ट्रेस को कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। कई बार तो एक्ट्रेस के बहुत दुबले होने के कारण उन्हें रिजेक्ट कर दिया जाता था। थोड़े समय के बाद हेमा मालिनी ने बॉलीवुड की ओर रुख किया वह मायानगरी मुंबई आ गई। मायानगरी पहुंचते ही एक्ट्रेस को प्रोड्यूसर अनंतस्वामी (Ananthaswamy) ने तुरंत अपनी फिल्म 'सपनों का सौदागर' (Sapnon Ka Saudagar) के लिए साइन कर लिया, जो उनके लिए काफी बुरा साबित हुआ। प्रोड्यूसर ने उन्हें एक बहुत कड़े कॉन्ट्रैक्ट में बांध दिया था। एक्ट्रेस ने इस बात का खुलासा अपने एक पुराने इंटरव्यू में किया था कि एक्ट्रेस की फाइनेशियल इग्नोरेंस के चलते उनका और उनकी मां का कई बार फायदा उठाया गया।

2. शादी के लिए इन दो सुपरस्टार्स ने किया था प्रपोज


अपनी आत्मकथा 'हेमा मालिनी: द ऑथराइज्ड बायोग्राफी' (Hema Malini: The Authorized Biography) में उन्होंने खुलासा किया था कि रेट्रो युग के दो प्रमुख सुपरस्टार, जीतेंद्र (Jitendra) और संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) ने उनके आगे शादी का प्रस्ताव रखा था, लेकिन हेमा मालिनी का दिल तो किसी और पर ही आना था। एक्ट्रेस ने साल 1980 में बॉलीवुड के 'ही-मैन' कहे जाने वाले धर्मेंद्र (Dharmendra) के साथ शादी की थी।

3. धर्मेंद्र के बेटे सनी देओल से उम्र में सिर्फ इतनी बड़ी हैं हेमा मालिनी


इस बात की जानकारी तो सभी के पास है कि हेमा मालिनी, धर्मेंद्र की दूसरी पत्नी है। धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर (Prakash Kaur) से उनकी शादी 1954 में हुई थी। अपनी पहली पत्नी से धर्मेंद्र के चार बच्चे हैं। लड़के सनी और बॉबी देओल और लड़कियां विजेता और अजिता। क्या आपको पता है कि एक्टर के बड़े बेटे सनी (Sunny Deol) से हेमा मालिनी सिर्फ 6 साल बड़ी हैं। हेमा, धर्मेंद्र से उम्र में 13 साल छोटी हैं लेकिन ये बात उनकी शादीशुदा जिंदगी के बीच कभी नहीं आई। हेमा और धर्मेंद्र की दो बेटियां ईशा और अहाना देओल हैं।

4. अपनी पीढ़ी के सभी कपूर्स के साथ कर चुकी हैं काम


हेमा मालिनी एकमात्र ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपनी पीढ़ी के सभी कपूर एक्टर्स के साथ काम किया है? हेमा ने फिल्म 'सपनों का सौदागर' में राज कपूर (Raj Kapoor), 'अंदाज़' (Andaaz) में शम्मी कपूर (Shammi Kapoor), 'त्रिशूल' (Trishul) में शशि कपूर (Shashi Kapoor), 'हाथ की सफाई' (Haath ki Safaai) में रणधीर कपूर (Randhir Kapoor) और अंत में 'एक चादर मैली सी' (Ek Chaadar Maili Si) में ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) के साथ एक्टिंग की है।

5. कहलाती थीं ट्रेंडसेटर (Trendsetter)


साल 1971 से 1975 के बीच हेमा मालिनी चौथी सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस थीं। इसके बाद एक्ट्रेस साल 1985 तक ज़ीनत अमान (Zeenat Aman) के साथ दूसरी सबसे ज्यादा पेमेंट लेने वाली एक्ट्रेस बनी। उन्हें काफी हद तक एक ट्रेंड सेट करने वाली एक्ट्रेस भी माना जाता था। हेमा बड़े पर्दे पर बेल-बॉटम और शर्ट पहनने वाली पहली एक्ट्रेसेस में से एक थीं।