Birthday Special: Pardesia से लेकर के In Aankhon Ki Masti तक रेखा के वो जबरदस्त गाने, जिन्हें देखकर झूमने लगेंगे आप

बॉलीवुड की वेटेरन एक्ट्रेस रेखा (Rekha) आज अपना 67वां बर्थडे मना रही हैं। एक्ट्रेस का जन्म अक्टूबर की 10 तारीख को साल 1954 में हुआ था। एक्ट्रेस का असली नाम भानुरेखा गणेशन (Bhanurekha Ganeshan) था लेकिन उन्हें उनके स्टेज नेम रेखा के नाम से जाना जाता है। वैसे तो रेखा ने अपने फ़िल्मी जीवन की शुरुआत साल 1966 में बतौर बाल कलाकार तेलुगु फ़िल्म 'रंगुला रत्नम' (Rangula Ratnam) से की थी, लेकिन हिन्दी सिनेमा में उनका डेब्यू 1970 की फ़िल्म 'सावन भादों' (Sawan Bhadon) से हुआ था। 2010 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री अवॉर्ड (Padma Shri Award) से सम्मानित किया गया था। रेखा की एक्टिंग जितनी जबरदस्त है उतनी ही जबरदस्त उनकी डांसिंग स्किल्स भी हैं। एक्ट्रेस के जन्मदिन पर हम उन गानों के बारें बात करेंगे जिनको देखकर आपके कदम खुद ब खुद थिरकने लग जाएगें।

1. परदेसिया (Pardesia)

रेखा का गाना 'परदेसिया' फिल्म 'मिस्टर नटवरलाल' (Mr. Natwarlal) से लिया गया है। इस गाने में गावों की एक गोरी बनी एक्ट्रेस ने कमाल का डांस किया था। इस फिल्म में रेखा बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ नजर आईं थी।

2. दिल चीज़ क्या है (Dil Cheez Kya Hai)

'दिल चीज़ क्या है' गाना एक्ट्रेस की साल 1981 में आई फिल्म 'उमराव जान' (Umrao Jaan) से लिया गया है। ये गाना जितना पुराने जमाने में फेमस था उतना ही पसंद लोग इसे आज के जमाने में भी करते हैं। गानें में एक्ट्रेस का क्लासिकल डांस कमाल का है और इसके साथ साथ फिल्म में उनकी एक्टिंग भी काफी जोरदार थी। 

3. सलामे इश्क मेरी जान (Salam-E-Ishq Meri Jaan Zara Kabul Kar Lo)

रेखा का ये गाना फिल्म 'मुकद्दर का सिकन्दर' (Muqaddar Ka Sikandar) से लिया गया है। रेखा की ये फिल्म 1978 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक्ट्रेस के साथ अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना (Vinod Khanna) और राखी गुलजार (Rakhi Gulzar) ने अहम किरदार निभाया था। 

4. इन आंखो की मस्ती के (In Aankhon Ki Masti Ke Mastane Hazaron Hain)

ये गाना एक्ट्रेस की फिल्म 'उमराव जान' से लिया गया है। एक्ट्रेस की ये फिल्म काफी फेमस थी। गाने मे एक्ट्रेस की अदाएं वाकई आपको भी अपने डांस का दीवाना बना देंगी। एक्ट्रेस की ये फिल्म इतनी पॉपुलर थी की कई सालों बाद इसका रिमेक बना था, जिसमें एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) और अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) ने काम किया था। 

5. रंग बरसे (Rang Barse)

रेखा, अमिताभ बच्चन, संजीव कपूर (Sanjeev Kapoor) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) स्टारर ये गाना साल 1981 में रिलीज हुई फिल्म 'सिलसिला' (Silsila) से लिया गया है। इस गाने में आपको रेखा और अमिताभ बच्चन का धमाकेदार डांस देखने को मिलेगा। जैसे रंगो के बिना होली अधूरी है ठीक वैसे ही इस गाने के बिना भी होली एक दम फीकी है। यशराज फिल्म्स (Yash Raj Films) के बैनर तले बनी ये फिल्म आज भी लोगों की फेवरेट है और साथ ही इसमें रेखा और अमिताभ की जोड़ी।