नेशनल फिल्म अवॉर्डस: इन दिग्गजों ने मारी बाजी, जानिए कौन-सा अवार्ड किसके नाम

दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (National Films Awards) के 67वें समारोह का आयोजन बहुत ही जोश के साथ शुरू हुआ. एक्टर रजनीकांत, एक्ट्रेस कंगना रनौत, मनोज वाजपेयी, धनुष ने बाजी मारी है. अवॉर्ड सेरेमनी में उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू और केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने अवॉर्ड प्रदान किया.


आपको बता दें कि एक्टर रजनीकांत को 51वें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. एक्ट्रेस कंगना रनौत को बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड फिल्म मणिकर्णिका और पंगा के लिए मिला है. वहीं, मनोज वाजपेयी को फिल्मर ‘भोसले’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवॉर्ड दिया गया है. साथ ही धनुष को तमिल फिल्म असुरन के लिए यह अवॉर्ड मिला है. बेस्ट हिंदी फिल्म का अवार्ड फिल्म ‘छिछोरे’ को मिला. बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड केसरी के गाने ‘तेरी मिट्टी’ के लिए बी प्राक को और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड पल्लवी जोशी को मिला है.


वहीं, प्रियदर्शन के मलयालम काल के महाकाव्य मरकम और अरब सागर के शेर ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का अवॉर्ड जीता. हिंदी फिल्म ‘छिछोरे’ को बेस्ट हिंदी फिल्म के लिए अवार्ड मिला. बता दें कि डायरेक्टर नितेश तिवारी के डायरेक्शन में बनीं ये फिल्म लोगों को काफी पसंद आई थी. नितेश तिवारी ने सुशांत सिंह राजपूत की याद में कहा कि, ‘सुशांत फिल्म का एक अभिन्न हिस्सा थे और वह आगे भी रहेंगे. हमें बहुत गर्व है. मुझे यकीन है कि उन्हें भी इस पर गर्व होगा.’


इसके अलावा नॉन फीचर फिल्मग केटेगिरी में सर्वश्रेष्ठग फिल्मं का पुरस्काेर हिंदी भाषा की फिल्मअ ‘एन इंजीनियर्ड ड्रीम’ को मिला है. स्पेमशल मेंशन पुरस्कारर चार फिल्म बिरियानी, ‘जोना की पोरबा’ (आसमिया), ‘लता भगवान करे’ (मराठी), ‘पिकासो’ (मराठी) को मिला है. मालूम हो कि 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा मार्च 2021 में ही कर दी गई थी लेकिन महामारी के कारण पुरस्कारों को स्थगित कर दिया गया.