दिव्यांका त्रिपाठी ने बताई शोज न करने की वजह, भारतीय पुरुषों के लिए कही ये बात

दिव्यांका त्रिपाठी

दिव्यांका त्रिपाठी

टीवी एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी (Divyanka Tripathi) इन दिनों काफी चर्चा में हैं। कुछ दिनों पहले एक्ट्रेस 'खतरों के खिलाड़ी 11' (Khatron Ke Khiladi 11) में स्ट्रॉन्ग कंटेस्टेंट बनकर उभरी थी। एक्ट्रेस ने अपने करियर में 'ये हैं मोहब्बतें' (Ye Hain Mohabbatein) की इशिता भल्ला जैसे स्ट्रॉन्ग किरदार निभाए हैं। इतने सालों तक टीवी इंडस्ट्री को पास से देखने के बाद एक्ट्रेस ने इसे लेकर अब अपनी सोच लोगों के सामने रखी है। उन्हें ऐसा लगता है कि लोग अक्सर महिलाओं को उसके व्यक्तित्व से नहीं बल्कि उसके रूप के आधार पर आंकते हैं।


दिव्यांका का मनना है कि वर्क प्लेस में भारतीय पुरुषों के लिए महिलाएं डरावनी हो सकती हैं। एक्ट्रेस ने इस बात को एक्सप्लेन करते हुए कहा, "अगर कोई सॉफ्ट दिखता है, तो धारणा यह है कि वह सॉफ्ट होनी चाहिए। लेकिन मैंने जो देखा है वह यह है कि महिलाएं लोगों को चौंका सकती हैं। वे मल्टी टास्कर हैं और वास्तव में मजबूत हैं क्योंकि वे अपने आस-पास बहुत कुछ संभालते हुए आगे बढ़ती हैं। हां, महिलाएं पुरुषों के लिए डराने वाली हो सकती हैं, खासकर भारतीय लोगों के लिए। क्योंकि अगर कोई शक्ति या अपनी ताकत दिखाता है तो वे इसे सहन नहीं कर पाते है। वे इससे डरते हैं।" दिव्यांका ने आगे कहा कि अगर पुरुष एक-दूसरे से कम्पटीशन कर रहे हैं, तो वे ठीक हैं। लेकिन अगर कोई महिला उनके साथ कम्पटीशन करती है, तो वे अपने कम्पटीशन को भूल जाते हैं और उसके खिलाफ हाथ मिला लेते हैं। दिव्यांका ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा, "शायद 10 में से 2-3 पुरुष विकसित हैं, जो नारी शक्ति का सम्मान करते हैं और समानता में विश्वास करते हैं। लेकिन मुझे यह भी लगता है कि महिलाओं को इससे उत्तेजित नहीं होना चाहिए। यह साइकोलॉजी है और इससे प्रभावित न हों। हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि हमारे पास क्या है और हम क्या करना चाहते हैं।"


काम के बारें में बात करते हुए एक्ट्रेस ने आगे कहा, "मुझे मिलने वाले अच्छे ऑफर्स के आगे नहीं झुक रही हूं। बेशक, जब आपके पास स्क्रिप्ट और अच्छे पैसे की बरसात होती है तो न कहना मुश्किल हो जाता है। लेकिन मैं इससे संतुष्ट नहीं हूं और मुझे लगता है कि मेरे लिए और भी बहुत कुछ है जिसे तलाशने की जरूरत है। मुझे अच्छी परियोजनाओं में निवेश करने की जरूरत है। मेरे पास ज्यादातर स्क्रिप्ट मुश्किल में फंसी एक लड़की, या एक हाउस वाइफ या एक नॉर्मल लड़की के बारे में हैं जो अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने में असमर्थ हैं और कोई उसकी मदद के लिए साथ आता है। उसे किसी और की जरूरत क्यों है? वह अपमान नहीं कर सकती है फिर भी वह जो चाहती है उसे प्राप्त कर सकती है। अक्सर महिलाओं को विद्रोही और दुनिया के खिलाफ लड़ते हुए दिखाया जाता है। क्यों? आप फ्लो के साथ जा सकते हैं और जो आप चाहते हैं उसे हासिल कर सकते हैं।"