मोदी सरकार की नई बड़ी पहल, घायल को अस्पताल पहुंचाओ और पाओं नगद इनाम

मोदी सरकार एक बड़ी पहल लेकर आई है. दरअसल जो लोग सड़क हादसे में शिकार हो जाते हैं और उनकी मदद के लिए कोई आगे नहीं आता है इसके लिए सड़क मंत्रालय सड़क दुर्घटना के पीड़ितें को एक घंटे के अंदर अस्तपताल पहुंचाने वाले को पांच हजार रूपए नदक इनाम देगा. इस योजना के तहत मोेदी सरकारी सड़क दुर्घटना में लोगों की जान बचाने के लिए बड़ा कदम माना जा रहा है.

हर साल सड़क दुर्घटना में लाखों लोगों की मौत हो जाती है. समय से व्यक्ति को कोई इलाज नहीं मिल पाता है लोगों को पुलिस की पूछताछ ता डर रहता है जिसे कारण से आम लोग दुर्घटना से घायल व्यक्ति के पास तक नहीं जाते हैं लेकिन अब मोदी सरकार ने एक अहम फैसला लिया है जिसमें सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

 मंत्रालय ने दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि ‘नेक मददगार को पुरस्कार देने की योजना का मकसद यही होगा कि जो सड़क दुर्घटना में घायल हुए हैं उनकी मदद करने से आम लोग भी प्रेरित होंगे. जो भी व्यक्ति सड़क दुर्घटना में घाटल हुए व्यक्ति की मदद करेगा उसे 5 हजार रूपए के साथ एक प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा. इसके साथ ही 10 सबसे नेक मददगारों को एक -एक लाख रुपए का पुरस्कार भी दिया जाएगा.

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रधान सचिवों और परिवहन सचिवों को पत्र लिखते हुए कहा है कि  ये योजना 15 अक्टूबर, 2021 से 31 मार्च, 2026 तक प्रभावी होगी. सरकार इस योजना के जरिए सड़क दुर्घटना में होने  वाली मौत के आंकड़ों को कम करना चाहती है.

इसके साथ मंत्रालय एक नया पोर्टल भी शुरू करेगा जिसमें हर महिने घायलों की मदद करने वाले व्यक्ति का नाम पता व फोन नंबर और घटना की जानकारी पोर्टल पर दर्ज की जाएगी. यह जानकारी स्थानीय पुलिस या अस्पताल-ट्रामा सेंटर स्टाफ भी पोर्टल पर अपलोड कर सकेगा.