क्या इन तीन खिलाड़िओं का टीम इंडिया से हो जाएगा पत्ता साफ ?

भारत का राष्ट्रिय खेल वैसे तो हॉकी है पर क्रिकेट का खेल भारतियों के दिल में अलग ही जगह बनता है। प्लेयर्स से लेके पब्लिक तक लगभग हर किसी के मन में क्रिकेट को लेकर अलग ही उत्साह रहता है । ऐसे में भारत की क्रिकेट टीम को मजबूत और दमदार होनी चाहिए ताकि आने वाले दिनों में जो भी मैचेज हो उनमे शानदार प्रदर्शन दिखा सकें। हर क्रिकेटर की सर्वोपरि इच्छा होती है की वो तीनो फोर्मट्स में मैच खेले जिसके जीता जगता उदाहरण हैं विराट कोहली और रोहित शर्मा। एक अच्छी टीम तैयार करने के लिए युवाओं के रहते बड़े फैसले लिए जा सकते हैं, जिसके लिए टीम इंडिया को अभी से ही तैयारी करने की जरूरत होगी। आइये जानते हैं ऐसे में किन खिलाड़ियों की जगह टीम के अंदर खतरे में हैं ।

ऋद्धिमान साहा

आपको बता दें जब तक क्रिकेट में एमएस धोनी थे तब तक ऋद्धिमान साहा को कभी वनडे या टी20 क्रिकेट में खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिला, धोनी के सन्यास लेने के बाद ही साहा टीम में विकेटकीपर के तौर पर खेलते थे। लेकिन पंत के टीम में एंट्री लेने के बाद से ही साहा को फिर से कम मौके मिलने लगे। ऐसे में पंत का टिकना ऋद्धिमान के करियर के लिए खतरा बनता जा रहा है। वैसे भी ऋद्धिमान साहा की उम्र अब 36 साल हो गई है और इस उम्र में काफी खिलाडी संस्यास लेने का सोचते हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है की साहा कभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट को बाए-बाए कह सकते हैं।

ईशांत शर्मा

इशांत शर्मा टीम इंडिया के सीनियर गेंदबाज़ में से एक हैं। इन्होने 2007 से अपने क्रिकेट करियर का आगाज़ किया था। इशांत ने अपना पहला टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था और इसके अगले महीने ही इशांत को वनडे में भी डेब्यू करने का मौका मिल गया। बता दें इशांत अब तक 80 वनडे मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने सफलता के साथ 115 विकेट लिए हैं। वैसे तो ईशांत का वनडे करियर देखा जाए तो अच्छा कहा जा सकता है,लेकिन टी20 में इशांत का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। इशांत को 2016 से ही चयनकर्ताओं से अच्छा रिस्पांस मिलना कम हो गया और उस समय से ही उन्हें वनडे में कम मौके भी मिलने लगे। ईशान अब तक 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 311 विकेट अपने नाम किये हैं। सिराज जैसे तगड़े गेंदबाज़ टेस्ट फॉर्मेट में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में कही सिराज इशांत की टीम इंडिया से छुट्टी न कर दें।

अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे भारतीय क्रिकेट टीम में बड़ा हस्ती माने जाते हैं। रहाणे ने टीम इंडिया के लिए हर फोर्मट्स में मैच खेला है। मालूम हो अजिंक्य रहाणे ने 2011 में डेब्यू किया और भारत के लिए 90 वनडे और 20 टी20 मैचों में शिरकत की। चयनकर्ताओं की तरफ से रहाणे को लगभग हर टेस्ट सीरीज में खेलने का मौका मिलता है, लेकिन वनडे और टी20 की बात जब आती है तो इसमें अजिंक्य की अनदेखी की जाती है। बता दें 2016 से ही रहाणे को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं दिया गया है, इसके साथ ही 2018 से ही वनडे में भी दिखाई नहीं पड़े। हाल ही में खत्म हुए इंग्लैंड के दौरे पर रहाणे बुरी तरह फ्लॉप रहे थे, जिसका खामियाजा यह हो सकता है अगला टेस्ट सीरीज में वह ड्रॉप हो जाये।