जाने विजयादशमी पर पीएम ने राष्ट्र को क्या गिफ्ट दिया !

विजयादशमी पर देश को पीएम का गिफ्ट

विजयादशमी के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश को नई सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी आज दोपहर में 7 नई डिफेंस कंपनियों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया गया है। पीएम मोदी रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान रक्षा मंत्री, रक्षा राज्यमंत्री और रक्षा उद्योग संघों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।

कौन कौन सी हैं वो सात कंपनियां

सरकार ने देश की रक्षा तैयारियों को और भी मजबूत बनाने के लिए यह कदम उठाया है। जिन सात कंपनियों को कार्यात्मक स्वायत्तता एवं दक्षता सुनिश्चित के लिए सूचीबद्ध किया गया है वो हैं म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड, आर्मर्ड व्हीकल्स निगम लिमिटेड, एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड, ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड, यंत्र इंडिया लिमिटेड, इंडिया ऑप्टेल लिमिटे और ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड ।

क्यों लाई गई सात कंपनियां

सरकार ने एक उपाय के तौर पर डिफेंस तैयारियों में आत्मनिर्भरता बढ़ाने के लिए आयुध निर्माणी बोर्ड को सरकारी विभाग से सात शत-प्रतिशत सरकारी स्वामित्व वाली कॉरपोरेट कंपनियों में परिवर्तित करने का निर्णय लिया है। इस स्टेप से विकास की नई संभावनाओं एवं नवाचार का मार्ग प्रशस्त होगा।