दुनिया की सबसे लंबी महिला की इस दुर्लभ बीमारी की वजह से बढ़ रही हैं हाईट

एक तुर्की महिला, जिसकी ऊंचाई सात से अधिक है, ने ऊंचाई पर रहने वाली जीवित महिला के रूप में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इस महिला का नाम रुमेसा गेलगी है। वीवर सिंड्रोम नामक एक दुर्लभ बीमारी के कारण गेल्गी की ऊंचाई 7 आधार0.7 ऊंचाई (215.16 सेमी) तक पहुंच गई। रुमेसा गेलगी का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। गेल्गी को अल्टिट्यूडिनस लिविंग वुमन का खिताब दिया गया है।

24 वर्षीय गेल्गी अपनी ऊंचाई और वीवर पैटर्न के कारण काफी हद तक व्हीलचेयर का उपयोग करते हैं। वह विरासत में मिलने वाली बीमारी वीवर सिंड्रोम से पीड़ित है। इस वजह से उनका कद काफी बढ़ गया था।
‘स्काई न्यूज’ के अनुसार, रुमेसा गेलगी कहती हैं- “हर नुकसान आपके लिए एक लाभ में बदल सकता है इसलिए खुद को स्वीकार करें कि आप कौन हैं, अपनी स्थिति से आशंकित रहें और अपना स्टाइलिश बनाएं।”
गौरतलब है कि 2014 के समय में जेल्गी ने दुनिया के सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले किशोर का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इसके बाद अब उनका नाम सबसे लंबी जीवित महिला के रूप में भी दर्ज हो गया है। इस अवसर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि वैकल्पिक समय के लिए रिकॉर्ड बुक में गेल्गी का स्वागत है।

इनके नाम भी दर्ज हैं रिकॉर्ड
आपको बता दें कि दुनिया के सबसे लंबे आदमी का रिकॉर्ड भी तुर्की के सुल्तान कोसेन के नाम दर्ज है। 2018 में, कोसेन की ऊंचाई 8 आधार 2.8 ऊंचाई (251 सेमी) पर मापा गया था। वहीं, दुनिया में सबसे ऊंचाई वाली महिला का रिकॉर्ड चीन की ज़ेंग जिनलियन के नाम है, जो 1982 में अपनी मृत्यु से पहले 8 बेस 1 इंच (246.3 सेंटीमीटर) की थीं।