विदेश की नौकरी छोड़ शुरु की यूपीएससी की तैयारी, ट्रेनिंग के दौरान जीवनसाथी से मुलाकात!

लाखो लोग विदेशों में जाकर काम करना पसंद करते हैं पर वैसे लोग जो अपना योगदान देश पर न्योछावर करते हैं वो जी जान लगाकर देश के लिए कुछ कर गुजरने की ठान लेते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं हरियाणा की एक ऐसी बेटी के बारे में जिसने विदेश की नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी करनी की और अपनी कड़ी मेहनत के बदौलत दूसरे ही प्रयास में आईपीएस बन गई।

ये कहानी है हरियाणा की रहने वाली पूजा यादव की जिसने विदेश में नौकरी करने का सपना संजोया था । आपको बता दें पूजा ने कुछ समय तक जर्मनी और कनाडा जैसे देशों में नौकरी भी की लेकिन उनको यह नौकरी रास नहीं आई। पूजा को समय के साथ यह महसूस होने लगा कि वह दूसरे देशों की तरक्की में अपना योगदान दे रही हैं। पूजा को लगने लगा की उन्हे अपने देश की तरक्की में योगदान देना चाहिए और तभी उन्होंने इस नौकरी को छोड़ने का मन बनाया।

घर की कमज़ोर आर्थिक स्थिति
पूजा के लिए यह नौकरी छोड़ना आसान नहीं था क्योंकि उनकी घर की फाइनेंसियल कंडीशन बहुत खराब थी। लेकिन उनके परिवार ने फिर भी उनका साथ नहीं छोड़ा लगातार उन्हें मोटिवेट करते रहे इसके बाद पूजा यादव भारत वापस आई और यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया।
इस दौरान उन्हें पैसे की काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उन्होंने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना और रिसेप्शनिस्ट का काम भी किया और यह सब काम करते हुए उन्होंने यूपीएससी की प्रिपरेशन की साल में उन्होंने यूपीएससी का पहला एग्जाम दिया।

दूसरे प्रयास में हुई सफल
पूजा जब पहली बार यूपीएससी एग्जाम में बैठी उसके बाद उन्हें असफलता का सामना करना पड़ा। परन्तु पूजा ने हार ना मानते हुए दोबारा लगन और मेहनत के साथ तैयारी की और इस बार पूजा ने लेकिन पूजा ने सफलता हासिल की। 2018 में पूजा ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास की।

ट्रेनिंग के दौरान जीवनसाथी से हुई मुलाक़ात
आईपीएस बनने के बाद ट्रेनिंग के दौरान पूजा की मुलाकात विकल्प भारद्वाज। विकल्प 2016 बैच के अधिकारी हैं और अभी केरल में अपनी ड्यूटी कर रहे हैं।
जानकारी के लिए बता दें पूजा और विकल्प इसी साल फरवरी माह में शादी के अटूट बंधन में बंध गए। पूजा ने अपने सोशल मीडिया पर अपनी शादी की तस्वीरें शेयर की थी।

सोशल मीडिया पर रहतीं हैं एक्टिव
बता दें पूजा के इंस्टाग्राम पर लगभग ढाई लाख फोलोअरस हैं, पूजा इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव भी रहती हैं। पूजा अपनी हर एक गतिविधि की तस्वीरेंअपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट करती रहती हैं। पूजा का कहना है कि लोगों के साथ जोड़ने का यह एक अच्छा माध्यम है।

एस्पिरेन्ट्स के लिए पूजा की सलाह
भारत ऐसी महिलाओं को सलाम करता है जो अपने मेहनत के दम पर ऐसे मुकाम हासिल करते हैं। पूजा कई बार युवाओं को सजेशन देती हैं और कहती हैं, अगर आप तैयारी कर रहे हैं तो अपने माइंड को बिल्कुल स्ट्रेस से दूर रखें और तैयारी को बिल्कुल मजे और शौक से करें। अपने ऊपर इसका प्रेशर ना डालें, जिस चीज का जितना प्रेशर डालोगे वह उतना ही स्ट्रेस देगी। समाज आपको कई बार भी मोटिवेट कर सकता है और आपके सपनों को तोड़ने की कोशिश कर सकता है लेकिन आपको इन सब पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देना है और अपनी पढ़ाई पर एकाग्र होना है। एक बार जब आप परीक्षा में सफल हो जाते हैं तो आपके साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं किया जाता है और आपको खूब इज्जत मिलती है और आपके साथ अच्छा व्यवहार किया जाता है बशर्ते आपको पढ़ाई के दौरान कड़ी मेहनत करनी है, और सफलता हासिल करनी है।