कौन संभालेगा विराट के बाद भारत के कप्तान की गद्दी

2023 वनडे वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली की उम्र 34-35 साल की हो जाएगी ऐसे में विराट अगर 2021 टी-20 वर्ल्ड कप, 2022 टी-20 वर्ल्ड कप और 2023 वनडे वर्ल्ड कप में से किसी एक टूर्नामेंट में भी ट्रॉफी हासिल करने में नाकाम रहे तो कप्तानी खतरे में है। जिसके बाद भारत को एक नए दमदार कप्तान की तलाश होगी जिसे विराट की जगह सौपी जायगी।

हालांकि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्‍लूजनर ने भारत के अगले कप्तान को लेकर भविष्यवाणी की है, उनका कहना की रोहित शर्मा विराट कोहली के बाद टीम की कमान संभल सकते हैं हुए इसी दौरान टीम का नया कैप्टन तैयार हो जिसके लिए उन्होंने ऋषभ पंत का नाम लिया। लांस क्‍लूजनर का मानना है की विराट अपने उत्तरदिखारी के रूप में रोहित को आगे ला सकते हैं और उन्हें टीम का कार्यभार सँभालने के लिए तैयार कर सकते हैं। रोहित जिम्मेदारी सँभालते वक्त आगे लिए ऋषभ पंत को तैयार करे। टाइम्‍स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्‍यू में लांस क्‍लूजनर ने कहा ‘मैं ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी को एक दिन भारतीय टीम की कप्‍तानी करते हुए देखना चाहता हूं. वह अभी युवा है।

आखिर क्यों ऋषभ पंत बनने चाहिए कप्तान ?
दरअसल पिछले कुछ महीनो में ऋषभ ने टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया है और यही कारण है कि उनकी तीनों फॉर्मेट में जगह पक्की हो चुकी है। लांस क्‍लूजनर के मुताबिक ऋषभ पंत में कप्तान बनने के सारे गुण मौजूद हैं। ऋषभ पंत टीम इंडिया के अगले कप्तान बन सकते हैं. पिछले कुछ महीनों में पंत ने ऋषभ पंत के पास एक स्मार्ट दिमाग है. ऋषभ पंत में कप्तान बनने के सारे गुण मौजूद हैं. आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए पंत ने शानदार काम किया है। ऋषभ पंत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दिल्‍ली को प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचाया था. इसके बाद ऋषभ पंत को पूरे सीजन के लिए कप्‍तान बना दिया गया. ऋषभ पंत की कप्तानी में दिल्‍ली कैपिटल्‍स प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहते हुए प्‍लेऑफ में पहुंची थी. हालांकि, CSK के हाथों पहले क्‍वालीफायर में उसे शिकस्‍त मिली. अब दिल्‍ली कैपिटल्‍स का दूसरे क्‍वालीफायर में सामना KKR से होगा.