खुशखबरी: राशन कार्ड नहीं होने पर भी फ्री में ले सकेंगे राशन, ऐसे उठाएं इस योजना का फायदा

राशन कार्ड उपभोक्ताओं के लिए एक खुशखबरी है. अब यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं हो तो भी आप फ्री में राशन ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपका राशन कार्ड लिंक होना जरूरी है. यदि ऐसा नहीं है तो आप बिना राशन कार्ड के फ्री में राशन नहीं ले पाएंगे.

दरअसल, आपका राशन कार्ड आधार या बैंक खाते से लिंक होना चाहिए. यदि ऐसा होता है तो आप बिना राशन कार्ड के फ्री में राशन लेने के लिए सक्षम हैं. आपको बता दें कि केंद्र सरकार देश के कई राज्यों में फ्री में राशन ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ के तहत दे रही है.

जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार की योजना दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में लागू हो चुकी है. मालूम हो कि कोरोना वायरस के दौरान लगे लॉकडाउन में सरकार ने लोगों का ध्यान रखते हुए लोगों को फ्री में राशन देना शुरू किया. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड में पहले से ही राशन कार्ड ना होने के बाद भी लोगों को मुफ्त में राशन दिया गया.

आपको बता दें कि, फ्री में बिना राशन कार्ड के ही राशन वितरण हो रहा है लेकिन इसके लिए आपका राशन कार्ड आधार कार्ड या फिर बैंक खाते से लिंक होना जरूरी है. यदि ऐसा नहीं होता है तो आपको राशन कार्ड ले जाना होगा. वहीं, दिल्ली सरकार ने इस योजना के तहत एक नियम लागू किया है जिसके तहत अब राशन का वितरण ई-पीओएस के जरिए किया जाएगा. दरअसल, इसका मुख्य उद्देश कालाबाजारी को रोकना है. बताते चलें कि, देश में नए राशन कार्ड के साथ ही पुराने राशन कार्ड में नाम जोड़ने और हटाने का काम भी चल रहा है.