खुशखबरी! पेट्रोल-डीजल की महंगाई से मिलेगी राहत, ट्रैफिक से छुटकारा, सरकार जुटी ख्वाब को हकीकत में बदलने

एक तरफ डीजल-पेट्रोल के दाम जहां आसमान छू रहे हैं तो दूसरी ओर दुनियाभर के तमाम देश सड़कों पर गाड़ियों की संख्या बढ़ती भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में एक एक चीज स्वाभिक है जिसे सभी वाहन चालक परेशान हैं और वो है ट्रैफिक। ट्रैफिक की समस्या पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय है ।भारत के महानगरों जैसे बड़े बड़े शहरों में हर रोज सड़कों पर ट्रैफिक तो जैसे आम बात है। अब ऐसे में अगर फ्लाइंग कार देश में लॉन्च हो जाए तो लोगो को इस रोजमर्रा की ट्रैफिक की परेशानियों से बहुत हद तक राहत मिल जाएगी। आपको जानकर खुशी होगी की लोगो के इस ख्वाब को हकीकत में बदलने के लिए दुनिया की कई ऑटोमोबाइल कंपनियां जुटी हुई हैं ।


आपको बता दें फ्लाइंग कार बनाने की कोशिशें कई दिनों से जारी हैं। ऐसे में आपके ये मन में यह सवाल जरूर आएगा की आखिर कब तक Flying Cars लॉन्च इंडिया में लॉन्च होंगीं। हालांकि भारत में चेन्नई बेस्ड कंपनी Vinata Aeromobility देश की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार बनाने की दिशा में काम कर रही है। सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पिछले महीने सितंबर में ही Vinata Aeromobility के कॉन्सेप्ट मॉडल को रिव्यू किया था। विनाता एयरोमोबिलिटी ने मंत्रियों के सामने अपनी टू सीटर फ्लाइंग टैक्सी का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश करते हुए कहा कि अगर कंपनी को इस प्रोजेक्ट में सफलता मिलती है तो यह एशिया की पहली फ्लाइंग हाइब्रिड कार होगी।

मालूम हो कि पिछले कई सालों से दुनिया की कई कंपनियां इस फ्लाइंग कार को बनाने की कोशिश कर रही हैं। अगर आने वाले समय में भारत या कोई और भी देश फ्लाइंग कार बनाने में सफल होता है तो यह दुनिया के लिए बड़ी कामयाबी साबित होगी । इस फ्लाइंग कार को मेडिकल इमरजेंसी के अलावा ट्रांसपोर्टिंग और कारगो के कार्यों में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। वैसे अभी तो यह कह पाना संभव नहीं है कि इस सपने को हकीकत बनने कितना समय लगेगा लेकिन आपको बता दें यह प्रोजेक्ट पूरी दुनिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण है ।