इन देशों की करेंसी पर अपना रुपया है भारी, छुट्टियों में उठा सकते हैं लुफ्त

क्या आप विदेश जाने का प्लान बना रहे हैं और आपको बजट की चिंता सता रही है तो अब अपना प्लान जारी रखिए क्योंकि आज हम आपको दुनिया के उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की करेंसी, भारतीय रुपए के तुलना में कमजोर है, यानी हमारे रुपए की कीमत वहां की करेंसी से अधिक है। हम आपको बताएंगे की कैसे आप कम पैसे खर्च करके जबरदस्त यात्रा का अनुभव ले पाएंगे.

इंडोनेशिया
इंडोनेशिया के आइलैंड्स बेहद खूबसूरत लगते हैं, साथ ही नीले पानी वाला समुद्र भारतीयों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। इंडोनेशिया में स्थित बाली घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। बता दें एक भारतीय रुपया, 194.25 इंडोनेशिया रुपिया के बराबर है।

पराग्वे
आपको जानकारी के लिए बता दें दुनिया के सबसे सस्ते देशों में से एक है पराग्वे। यहां की करेंसी परागुआ यान गुआरानी कहलाती है। यहां की करेंसी हमारे रुपए के आगे काफी कमजोर है। ये देश सस्ता होने के साथ ही सुंदर भी है। अगर आप यहां की यात्रा का प्लान बनाते हैं तो वहां रहना, खाना, किराया और शॉपिंग वगैरह काफी कम खर्च में हो जाएगी। वहां आप एक रुपए देंगे तो उसके बदले आपको 87.04 गुआरानी मिलेगी।

वियतनाम (Vietnam)

नदियों वाला देश वियतनाम भी इस सूचि में शामिल है साथ यह देश बड़ा ही खूबसूरत है। यहां की संस्कृति और पारंपरिक भोजन लोगों को खासा पसंद आता है। वियतनाम का वॉर म्यूजियम और फ्रांसीसी औपनिवेशिक वास्तुकला आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं। यहां की सबसे अच्छी बात ये है कि एक भारतीय रुपया- 308.22 वियतनामी दोंग के बराबर है।

कंबोडिया
कंबोडिया की बात करें तो ये देश अंगकोरवाट मंदिर के चलते काफी प्रसिद्ध है। यहां पर रॉयल पैलेस, नेशनल म्यूजियम जैसे कई आकर्षक स्थान हैं। हर साल यहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं, ये देश भारतीयों को भी काफी भाता है। इस देश में एक भारतीय रुपए की कीमत 51.47 कम्बोडियन रिएल है।

आइसलैंड
आइसलैंड दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में आता है। गर्मी के दिनों में कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो आइसलैंड जरूर जाएं। यहां की नॉर्दर्न लाइट्स देखना बिल्कुल न भूलें। इसके अलावा यहां के झरने, ग्लेशियर्स बेहद खूबसूरत लगते हैं। यहां एक भारतीय रुपया की कीमत 1.65 आइसलैंडिक क्रोना है।