IPL 2021: जाने किस खिलाड़ी के खाते में कौन-सा ख़िताब!

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 का खिताब चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपने नाम कर लिया है। फाइनल मुकाबला दुबई में सीएसके और कोलकाता नाइट राइडर्स के बिच खेला गया। केकेआर की टीम को 27 रनो के साथ हर का सामना करना पड़ा। धोनी की टीम चौथी बार आईपीएल लीग में चैंपियन बनी। आईपीएल में जीत के साथ-साथ ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस भी खिलाड़ियों में रहती है। आइए आपको बताते हैं कि इस सीजन में कौन से खिलाड़ी ने पर्पल और ऑरेंज कैप अपने नाम किया है और किसने सबसे ज्यादा चौके-छक्कों की बरसात की…

ऑरेंज कैप


ऑरेंज कैप की बात करें तो इस साल चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को ऑरेंज कैप से नवाजा गया है। ऋतुराज ऑरेंज कैप जितने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने 16 मैचों में 635 रन बनाते हुए ये ख़िताबअपने नाम किया है, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 101 रन नाबाद रहा है। उन्होंने 4 बार अर्धशतक और एक बार शतक का आंकड़ा पार किया है।

पर्पल कैप

आईपीएल 2021 में हाइएस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज आरसीबी के हर्षल पटेल हैं। हर्ष ने 15 मैचों में 32 विकेट की शानदार पारी खेली है। बता दें हर्ष पटेल इस मामले में आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले ड्वेन ब्रावो के बराबर आ गए हैं। ब्रावो ने भी आईपीएल के सीजन में 32 विकेट अपने नाम किए थे।

सबसे ज्यादा अर्धशतक
आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज चेन्नई सुपर किंग्स के फाफ डु प्लेसिस है। उन्होंने 16 पारियों में 633 रन अपने नाम किए वह सिर्फ 2 रन से ऑरेंज कैप पाने से चूक गए। हालांकि, उनके नाम सबसे ज्यादा अर्धशतक है उन्होंने इस सीजन 6 बार 50 रनों का आंकड़ा पार किया है।

सबसे तेज अर्धशतक
इंडियन प्रीमियर लीग 2021 में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के ईशान किशन ने बनाया है। ईशान ने बेहतरीन खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 8 अक्टूबर को सिर्फ 16 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

शतक
इस साल आईपीएल में शतक लगाने वाले खिलाडी में पहला नाम ऋतुराज गायकवाड का है जिन्होंने उम्दा खेलते हुए 101 रन नाबाद बनाए।119 रनों की पारी खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन दूसरे नम्बर पर रहे। आरसीबी के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पाडिक्कल ने 101 रन नाबाद बनाएं और इसी के साथ इस लिस्ट में आखरी नंबर पर राजस्थान रॉयल्स के जॉस बटलर रहे जिन्होंने 124 रनों की पारी खेली।

सबसे बड़ी पारी
राजस्थान रॉयल्स के खिलाडी जोस बटलर ने आईपीएल 2021 में एक मैच के सबसे बड़ी पारी खेलते हुए 124 रन अपने नाम किए

सबसे लंबा छक्का
आईपीएल में इस बार सबसे लंबा छक्का 108 मीटर का लगा जिसे चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने लगाया है।

सबसे अधिक छक्के
सबसे ज्यादा बल्ले से छक्के की बरसात की है पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल ने, इन्होने 13 मैचों में 30 छक्के दे दनादन लगाए हैं।

मैक्सिमम चौके
सबसे ज्यादा चौके लगाने की लिस्ट में चेन्नई सुपर किंग्स के ऋतुराज गायकवाड़ पहले नंबर पर हैं। उन्होंने 16 इनिंग्स में 64 चौके अपने नाम किए हैं।